Read in English

सीखने की प्रक्रिया छात्र-केन्द्रित हो तो बच्चों में उत्साह बना रहता है I इसलिए मंथन नियमित रूप से विभिन्न प्रकार के भ्रमण आयोजित करता रहता है और इसी श्रृंखला में मंथन की दिल्ली स्थित पटेल नगर शाखा द्वारा 14 सितंबर 2019 को नेहरू तारामंडल में एक पूरे दिन का भ्रमण आयोजित किया गया जिसमें लगभग 42 छात्र लाभान्वित हुए I

A Long flight for Manthanites: Manthan SVK organized a visit to Nehru Planetarium on 14 September 2019

नेहरु तारामंडल में छात्रों को कोस्मिक थिएटर शो देखने का अवसर मिला, जिसने बच्चों में उत्साह पैदा किया। थिएटर शो सोलर सिस्टम और खगोलीय इतिहास पर आधारित था जहां छात्रों को विभिन्न खगोलविदों द्वारा किए गए सौर मंडल के ग्रहों और उनके आविष्कारों के बारे में पता चला। वहां पर विभिन्न ग्रहों, उपग्रहों, खगोलीय पिंडो तथा खगोलविदों के कपड़ों आदि पर एक प्रदर्शनी भी लगी थी । चंद्रयान, जिसे हाल ही में भारत द्वारा लॉन्च किया गया था, उसको भी प्रदर्शनी में शामिल किया गया, जो छात्रों को नवीनतम तकनीक और खगोलीय घटनाओं के बारे में जागरूक करता है। इस यात्रा से बच्चे खगोलीय विज्ञान के क्षेत्र में होने वाली हर तकनीकी प्रगति के बारे में जागरूक हुए एवं विभिन्न उपकरणों व तकनीकों से उन्होंने विज्ञान, भूगोल और मानव-विकास से जुड़े कई तथ्य सीखे I छात्रों ने नेहरू संग्रहालय की यात्रा भी की, जो जवाहर लाल नेहरू की पूर्व-ऐतिहासिक जीवन दीर्घा के साथ-साथ कई अन्य स्वतंत्रता सेनानियों और प्रसिद्ध नेताओं को भी प्रदर्शित करता है ।

ऐसी यात्राएं बच्चों के दिलों में राष्ट्र के प्रति जागरूकता और प्रेम जागृत करती है । अंत में बच्चों के लिए जलपान की व्यवस्था की गयी ।

A Long flight for Manthanites: Manthan SVK organized a visit to Nehru Planetarium on 14 September 2019

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox