Read in English

मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान(DJJS) द्वारा संस्थापित एवं संचालित एक सामाजिक प्रकल्प है, जो अनेक वर्षों से समाज के अभावग्रस्त बच्चों को मूल्याधारित और नि:शुल्क शिक्षा प्रदान कर उनके व्यक्तित्व का संपूर्ण रूप से विकास करने में संलग्न है। बच्चों में चरित्र निर्माण और उनके नैतिक विकास के लिए मंथन- सम्पूर्ण विकास केंद्र द्वारा नियमित रूप से विभिन्न सहगामी क्रियाएं का आयोजन किया जाता है जिससे छात्रों में सृजनात्मक रुचि विकास के साथ बहुआयामी प्रतिभा परिष्कार के अवसर भी उपलब्ध हो सकें।

Alumni Meet 2021 | Manthan SVK

इसी श्रृंखला में मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र द्वारा 31 अक्टूबर 2021 को एक “पूर्व छात्र संगोष्ठी”  कार्यक्रम का आयोजन किया गयाl संगोष्ठी जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से पूर्व छात्र छात्राओं में शैक्षणिक संस्थानों से जुड़े रहने तथा परस्पर एकजुटता की भावना प्रबल होती है इसके अतिरिक्त छात्र संगोष्ठी द्वारा पूर्व विद्यार्थियों को अपने शैक्षणिक अनुभवों को साँझा करने तथा शैक्षणिक संस्थान के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए एक व्यवस्थित मंच मिलता है। “पूर्व छात्र संगोष्ठी” के माध्यम से मंथन-सम्पूर्ण विकास केंद्र के पूर्व छात्रों को अपनी उपलब्धियों को सभी से साँझा करने एवं मंथन में सेवा करने के लिए प्रेरित किया गया। पिछले कुछ समय में देशव्यापी lockdown जैसी स्थिति के चलते मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र द्वारा पूर्व छात्र संगोष्ठी जैसे कार्यक्रम ऑनलाइन ही किये गए किन्तु इस बार ऑफलाइन संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमे निमंत्रित छात्र छात्राएं एवं आयोजक जन प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित थे। 

  कार्यक्रम का आयोजन 31 अक्टूबर 2021, रविवार को दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक पीतमपुरा आश्रम में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता साध्वी दीपा भारती जी द्वारा की गयी जिसमे उन्होंने प्रेरणादायक विचारों द्वारा छात्रों का मार्ग प्रशस्त किया। साध्वी जी ने पूर्व छात्रों को मंथन के शैक्षणिक कार्यक्रमों में सम्मिलित होकर अपनी सेवा अर्पित करने के लिए प्रेरित किया। इसी संदर्भ में प्रशिक्षण के विषय पर भी छात्रों का मार्ग प्रशस्त किया गया कि किस प्रकार शिक्षण प्रशिक्षण एवं तकनीकी ज्ञान पर आधारित सत्रों के द्वारा छात्रों को सेवा कार्य के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। साध्वी जी ने छात्रों को सोशल मीडिया हैंडल से भी जुड़ने एवं उसके द्वारा मंथन के कार्यों को जान जान तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया।

Alumni Meet 2021 | Manthan SVK

छात्रों ने उत्साहपूर्वक कार्यक्रम में भाग लिया तथा भविष्य में भी इस प्रकार के सत्रों में सम्मिलित होने की इच्छा प्रकट की I अंत में मंथन-सम्पूर्ण विकास केंद्र की संयोजिका साध्वी दीपा भारती जी ने कार्यक्रम को समापन की ओर ले जाते हुए सभी की जिज्ञासाओं का समाधान किया एवं सभी के मंगल भविष्य की कामना की। 

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox