Read in English

आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है । SAM वर्कशॉप्स, (दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान का युवा सशक्तिकरण अभियान), ने इसी महोत्सव के अनुरूप युवा क्रांतिकारियों- भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर के बलिदान को स्मरण करते हुए देश की राजधानी में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जिन्होंने अपने अदम्य शौर्य से प्रत्येक देशवासी में देशभक्ति व स्वाभिमान की भावनाओं को रोपित किया व स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राण न्योछावर किए ताकि हम आज स्वतंत्र भारत में सांस ले सके।

Balidan Yaad Rahe!-  A Tribute by SAM on Balidan Diwas at Nehru Place Market

'बलिदान याद रहे' कार्यक्रम संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समर्थित था। कार्यक्रम का आयोजन नेहरू प्लेस मार्केट, नई दिल्ली में किया गया था और इसमें 8000 से अधिक दर्शकों की उपस्थिति देखने को मिली।

 इस कार्यक्रम में मुख्य आकर्षण थे :

Balidan Yaad Rahe!-  A Tribute by SAM on Balidan Diwas at Nehru Place Market
  • SAM के यूथ बैंड –Eternal Bliss द्वारा एक अद्भुत फ्यूजन बैंड पर्फॉमेंस जो अपनी अत्याधुनिक अवधारणा के साथ अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कर चुका है। बैंड युवाओं को प्रेरित करने वाले गीतों के साथ साथ प्राचीन भारतीय शास्त्रों के ग्रंथों के आधार पर अपना संगीत तैयार करता है। ‘बलिदान दिवस' पर बैंड ने अपने कुछ हिट फ्यूजन नंबर जैसे - जट्ट गबरू वीर, रॉकिनी और पूर्णमदह का प्रदर्शन किया।
  • SAM के इन-हाउस आर्ट्स ग्रुप – Eternal Splendor द्वारा भारत के स्वतंत्रता संग्राम में युवा क्रांतिकारियों की शौर्य गाथा प्रस्तुत करने वाला बैले। बैले द्वारा यह संदेश दिया गया कि कैसे भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु भारत के इतिहास में सिर्फ एक अध्याय नहीं हैं, बल्कि आज की Gen-Z के लिए आदर्श भी हैं।
  • साध्वी परमा भारती जी, सदस्य, (DJJS) द्वारा एक मोटीवेशनल स्पीच जहाँ उन्होंने कहा “आप आत्म-साक्षात्कार के शाश्वत विज्ञान के माध्यम से अपने भीतर के वास्तविक युवा की खोज कर सकते हैं... जो सभी कमजोरियों और नकारात्मकताओं को दूर करने और वास्तविक ताकत के साथ एक व्यक्तित्व बनाने के लिए एक शाश्वत तकनीक है!”
  • मूनवॉक के जादूगर कहे जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय कलाकार श्रेय खन्ना द्वारा मंत्रमुग्ध कर देने वाली एक विशेष पर्फॉमेंस जो SAM के सदस्य भी हैं और जो संस्थान के संकल्पों और आदर्श में दृढ़ विश्वास रखते हैं।

इस कार्यक्रम में दक्षिण दिल्ली के संसद सदस्य श्री रमेश बिधूड़ी जी जैसे गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति देखी गई, जिन्होंने SAM के युवा सशक्तिकरण और राष्ट्र निर्माण के उद्देश्य की पूरी तरह से सराहना की। कार्यक्रम में स्वामी नरेंद्रानंद जी, सचिव (DJJS) भी शामिल रहे जिनकी उपस्थिति ने युवाओं का उत्साह वर्धन किया। दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में व्यापक प्रचार के बाद, शहर के कोने-कोने से हजारों युवाओं ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और क्रांतिकारियों को भावभीनी श्रद्धांजलि देने के लिए SAM के साथ खड़े रहे|

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox