Read in English

भक्तों के समक्ष मोक्ष प्राप्ति के रहस्यों को उजागर करने एवं भक्ति व ज्ञान के अनमोल मोतियों को प्रसारित करने हेतु दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा रमणीय एवं आत्म-विभोर से परिपूर्ण ‘भज गोविंदम्’ नामक भजन संध्या का 24 जुलाई 2022 को रोहतक, हरियाणा में आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सत्संग प्रवचनों एवं भजनों के अद्भुत सम्मिश्रण को प्रस्तुत किया गया। श्री आशुतोष महाराज जी (संस्थापक एवं संचालक, डीजेजेएस) की शिष्या साध्वी मणिमाला भारती जी ने अध्यात्म-पथ पर धर्मशील एवं श्रेष्ठ आचरण की अहम भूमिका को प्रत्यक्ष रूप से उजागर किया। प्रेरणादायक प्रवचनों एवं मधुर भजनों से युक्त इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए असंख्य भक्त व श्रद्धालुजन पहुँचे।

Bhaj Govindam Devotional Concert Sprinkled Divine Bliss of Cosmic Knowledge on Devotees at Rohtak, Haryana

भजनों की प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए साध्वी जी ने समझाया कि भजन हमारी ईश्वर-एकाकीकरण की आंतरिक यात्रा में पूरक सिद्ध होते हैं। अपनी मानसिक ऊर्जा को पूरी तरह से भक्ति में लगा पाना एक उच्च अवस्था है जिसमे भजन एक अहम भूमिका निभाते हैं। परंतु आध्यात्मिक ज्ञान का अपना ही एक अलग महत्व है। बाह्य एवं आंतरिक जगत की चुनौतियों का सामना करने के लिए आत्म ज्ञान ही हमें विवेक-बल प्रदान करता है। हमारे अंदर के अपराध-बोध को शांत करता है और प्रभु के शाश्वत नाम या ‘सुमिरन’ को हमारे भीतर प्रकट कर देता है।

साध्वी जी ने आगे समझाते हुए बताया कि आत्मा, परमात्मा का अंश होने के कारण सकारात्मकता का पुंज होती है। इसलिए ‘आध्यात्मिक जाग्रति’ द्वारा नकारात्मक विचारों को विलुप्त व रूपांतरित कर धार्मिक विचारों एवं भावों को सुदृढ़ किया जा सकता है। परंतु, इन मानसिक क्षमताओं का विकास एक पूर्ण गुरु के मार्गदर्शन में ही संभव हो पाता है। पूजनीय श्री आशुतोष महाराज जी समय के पूर्ण गुरु हैं, जिन्होंने भक्तों के भीतर वास्तविक अध्यात्म को प्रकट किया है।  गुरुदेव द्वारा प्रदत्त  ‘ब्रह्मज्ञान’ की ध्यान-साधना, अशांत मन के विचारों को शांत करने, जीवन को तनाव मुक्त करने व व्यक्तित्व के हर पहलू को पोषित करने में हर प्रकार से सशक्त है। अतः ‘ब्रह्मज्ञान’ रूपी दिव्य शस्त्र हमें शुद्ध चैतन्यता से जुड़ने में सक्षमता प्रदान करता है। ग्रंथों में निहित दिव्य रत्नों से आलोकित करती इस भाव-भीनी भजन-संध्या के कार्यक्रम को उपस्थित सभी भक्तजनों ने अत्यधिक सराहा। कार्यक्रम में श्री राजेश जैन जी (एम.डी. एलपीएस बोसार्डरोहतक), श्री मनीष ग्रोवर जी (पूर्व सहकारिता मंत्रीहरियाणा सरकार), श्री बीबी बत्रा जी (विधायक, रोहतक), श्री मनमोहन गोयल जी (मेयर, रोहतक), श्री अजय बंसल जी (अध्यक्षबी.जे.पी., रोहतक), श्री सीताराम व्यास जी (संघचालक, उत्तरी भारत, आर.एस.एस.), श्री विजय पाल बंसल जी, श्री सुरेश बंसल जी और श्री बृज भूषण बंसल जी (रोहतास समूह) सहित कई सम्माननीय अतिथियों ने भी भाग लिया।

Bhaj Govindam Devotional Concert Sprinkled Divine Bliss of Cosmic Knowledge on Devotees at Rohtak, Haryana

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox