Read in English

20 अप्रैल 2018 को प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के प्रोत्साहन हेतु मंथन- सम्पूर्ण विकास केंद्र को “LPG पंचायत में आमंत्रित किया गया| इस योजना के अंतर्गत सामाजिक-आर्थिक एवं जाति जनगणना (SECC) के आधार पर BPL परिवारों की महिलाओं को मुफ्त LPG कनेक्शन दिया जाता है।

Celebrating Women Empowerment through Safe Cooking

इस योजना का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा मई, 2016 में बलिया, उतरप्रदेश में किया गया| PMUY (प्रधानमंत्री उज्जवल योजना) पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा स्वच्छ भारत, बेहतर भारत टैगलाइन के साथ आरम्भ की गयी है| इस योजना के तहत महिलाओं को सशक्त व स्वच्छ जीवन देने हेतु खाना पकाने के लिए पारम्परिक तकनीक (चूल्हा, उपले व लकड़ियाँ आदि) के स्थान पर गैस प्रदान की गयी, जो स्वच्छता व स्वास्थ्य की दृष्टि से अधिक लाभकारी है।

सम्पूर्ण विकास केंद्र, शकूरपुर, नयी दिल्ली की शिक्षक व मंथन प्रतिनिधि एकता और चेतना जी को सलाहकार के रूप में सम्मानित किया गया| उन्होंने उपस्थित लोगों के समक्ष लकड़ी को ईंधन के रूप में इस्तेमाल करने की हानि और LPG गैस उपयोग के लाभों को रखा| साथ ही उन्होंने दिव्य ज्योति जागृति संस्थान द्वारा मंथन के अंतर्गत गरीब व पिछड़े तबके की महिलाओं को शिक्षा मुहिया करने हेतु चलाए जा रहे प्रौढ़ साक्षरता कार्यक्रम के बारे में भी जानकारी प्रदान की।

Celebrating Women Empowerment through Safe Cooking

इस कार्यक्रम में श्री तिलक राम, पूर्व सलाहकार, बीजेपी; श्री एम. पी. एस. चौहान, शिक्षाविद और डॉ पवन गर्ग आदि कई प्रतिष्ठित लोग भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का विवरण भारत गैस एजेंसी, शकूरपुर, नई दिल्ली द्वारा प्रधानमंत्री कार्यालय भी भेजा गया।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox