Read in English

एक राष्ट्र का निर्माण और विकास उसकी भावी पीढ़ी पर अवलंबित होता है। आज विशाल स्तर पर जितनी भी योजनाएँ लागू की जा रही हैं, उनका आधार स्तम्भ बच्चे ही हैं। किन्तु यदि यही आधार स्तम्भ अस्त-व्यस्त और निर्बल हो जाएँ तो इन सभी  योजनाओं का कोई लाभ नहीं होगा। इसलिए आवश्यक है कि देश की रीढ़ के अधिकारों के विषय में उनके अभिभावक और शिक्षक पूर्ण रुप से शिक्षित हों। बच्चों के अधिकारों के विषय में समाज को जागरुक करने हेतु 14 से 20 नवंबर UNICEF द्वारा  निर्धारित किये गए हैं| इसकी महत्ता को समझते हुए CRACR & PD ने 21 नवंबर, 2020 को ‘बाल अधिकार’ विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया, जिसमें मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र के शिक्षकों और स्वयंसेवकों ने भी भाग लिया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में लतिका एस.ए नायक (उपाध्यक्ष, SPID), भीम कुमार (परियोजना समन्वयक, डॉन बॉस्को-चाइल्डलाइन), प्रमोद कुमार (परियोजना समन्वयक, सलाम बालक ट्रस्ट) एवं पुष्पा लता (नोडल अफसर, CRACR & PD) उपस्थित रहे।

CRACR & PD का उद्देश्य समाज में व्याप्त बाल विवाह, तस्करी, कन्या भ्रूण हत्या, दहेज, छुआछूत, जाति के आधार पर भेदभाव आदि कुरीतियों को जड़ से निकाल फेंकना है और मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान (DJJS) का एक सामाजिक प्रकल्प है जो देश के प्रति अपने कर्तव्य को समझते हुए देश के अभावग्रस्त बच्चों को निशुल्क एवं मूल्याधारित शिक्षा प्रदान कर उनके संपूर्ण विकास हेतु कई वर्षों से प्रयासरत हैI

वेबिनार में बाल बचाव और पुनर्वास कार्यकर्ताओं ने अपने व्यक्तिगत अनुभवों का उल्लेख करते हुए समाज में प्रचलित बाल अपराधों जैसे मुद्दों के कई पहलुओं पर प्रकाश डाला। वक्ताओं ने बाल बचाव से संबंधित अपने अनुभवों में बताया कि किस प्रकार उन्होंने अब तक 2000 से भी अधिक बच्चों को बाल शोषण जैसे जघन्य अपराधों से मुक्त कराया है। उनके द्वारा एक चाइल्ड सहायता डेस्क भी बनाया गया है जिसमें बच्चों की काउंसलिंग और उनकी सुरक्षा हेतु कोई भी व्यक्ति संपर्क कर सकता है तथा उचित सहायता प्राप्त कर सकता है। इसके साथ ही उन्होंने बाल श्रम, बाल तस्करी और बाल विवाह जैसे सामजिक कलंक के खिलाफ भी आवाज़ बुलंद कर इस ओर अनेक कदम उठाये हैं।

उन्होंने इन गंभीर अपराधों पर बिंदु डालते हुए उनसे बचाव के उपाय भी सुझाये तथा शिक्षकों और अभिभावकों के सहयोग के क्षेत्रों को भी रेखांकित किया, ताकि समाज का प्रत्येक व्यक्ति बाल अपराध के खिलाफ चल रहे अभियान में अपनी भूमिका निभा सके।

पूर्ण रूप से यह वेबिनार सभी के लिए लाभप्रद रहा।

#internationalchildrensrightsday

#internationalchildrensday #unicef #unicefindia #childrights #childrenrights #stopchildabuse #savethechildren  

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox