Read in English

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान DJJS, अपने सम्पूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रम-‘आरोग्य’ के तहत   आयुर्वेद को बढ़ावा देने तथा संपूर्ण स्वास्थ्य एवं कल्याण हेतु आयुर्वेद की प्रभावशीलता पर जनमानस को जागरूक करने के लिए ‘नि:शुल्क आयुर्वेदिक स्वास्थ्य जाँच शिविरों’ का आयोजन करता है। संस्थान देशभर में स्थित अपने विभिन्न केन्द्रों के माध्यम से इन आयुर्वेदिक स्वास्थ्य जाँच शिविरों’ का आयोजन कर लोगों तक आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्दति पहुँचा रहा है। 
दिव्य ज्योति जागरण संस्थान द्वारा  8 अगस्त 2021 को पंजाब में अमृतसर के बटाला रोड स्थित कमल पैलेस में ‘आयुर्वेदिक स्वास्थ्य जाँच शिविर’ का आयोजन किया गया ।
मुख्य अतिथि पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री श्री ओम प्रकाश सोनी ने अन्य प्रख्यात अतिथियों श्री अनिल जोशी; श्री रमेश चंद शर्मा; श्री अश्वनी शर्मा; श्री जेपी सिंह; श्री परीक्षित मिश्र; श्रीमती वीनू शर्मा की उपस्थिति में दीप प्रज्वलन कर  कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस मौके पर श्री ओम प्रकाश सोनी ने श्रोताओं को संबोधित करते हुए संगठन का आभार व्यक्त किया तथा आम जनमानस की पहुंच तक आयुर्वेदिक उपचार उपलब्ध कराने के लिए संस्थान के नि:स्वार्थ प्रयासों की सराहना की। साथ ही डॉ परमिंदर सिंह मोदगिल ने कहा कि आयुर्वेद चिकित्सा की पारंपरिक भारतीय प्रणाली किसी भी दुष्प्रभाव के बिना आधुनिक समय की सभी स्वास्थ्य समस्याओं एवं बिमारियों से निपटने के लिए बहुत प्रभावशाली पद्दति है और विशेष रूप से कोरोना महामारी के इस दौर में कैसे आयुर्वेद शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने और स्वस्थ व्यक्ति के स्वास्थ्य की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।
डॉ जय प्रकाश, डॉ परमिंदर सिंह मौदगिल, डॉ अमनप्रीत सिंह, डॉ रणधीर सिंह - श्री आशुतोष महाराज आयुर्वेदिक उपचार केंद्र नूरमहल के अनुभवी आयुर्वेदिक डॉक्टरों की एक टीम द्वारा पंजीकृत रोगियों को विभिन्न बीमारियों के लिए मुफ्त परामर्श और निदान प्रदान किया गया । शिविर में मधुमेह , बीपी जांच व रक्त परिक्षण के लिए विशेष इंतजाम किए गए ।
कैंप में लगभग 393 रोगियों (213 पुरुषों और 180 महिलाओं ) ने निदान, परामर्श और आयुर्वेदिक दवाओं के मामले में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया।  साथ ही पंजाब के नूरमहल स्थित सैम आयुर्वेदिक फार्मेसी की आयुर्वेदिक दवाओं को रियायती मूल्य पर मरीजों को उपलब्ध कराया गया। अंत में स्वामी रंजीतानंद और गुरुशारणानंद ने अतिथितियों का आभार व्यक्त करते हुए संस्थान कि ओर से उनका सम्मान किया ।
इस कार्यक्रम को 'पंजाबी जागरण', 'पंजाब केसरी' और 'अजीत समाचार' अखबारों में मीडिया कवरेज मिला । 

DJJS Amritsar organized Ayurvedic Health Checkup Camp

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox