Read in English

DJJS बेंगलुरु द्वारा 12 मार्च 2019 को “स्ट्रेस मैनेजमेंट” (तनाव प्रबंधन) पर स्वास्थ्य जागरूकता कार्यशाला का आयोजन कर्नाटक के कलाबुरागी जिले में ब्रिलियन प्रोफेशनल एकेडमी (BPA) के CA छात्रों के लिए किया गया। इस कार्यशाला का उद्देश्य छात्रों को

DJJS Bengaluru organized Health Awareness Workshop on 'Stress Management'

तनाव का मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य पर दूरगामी प्रभावों को समझाने और तनाव की समस्या से निपटने के लिए यथार्थवादी समाधान प्रस्तुत करना था।

लगभग डेढ़ घंटे की कार्यशाला के दौरान, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की प्रतिनिधि साध्वी रितु भारती जी ने “स्ट्रेस मैनेजमेंट” पर व्याख्यान की शुरुआत मानसिक तनाव क्या है तथा परीक्षा के दौरान तनाव से बचने के विभिन्न उपायों के बारे में चर्चा से की. इसी के अंतर्गत दो प्रकार के तनावों - अच्छा तनाव (Eustress) व बुरा तनाव (Distress) पर विस्तारपूर्वक तथ्य प्रस्तुत किये कि किस प्रकार अच्छा तनाव हमें प्रेरित करता है, ऊर्जा को केंद्रित करता है; अल्पावधि होता है; रोमांचक लगता है और इससे कार्य बेहतर होते है; जबकि बुरा तनाव चिंता पैदा करने वाला एक नकारात्मक तनाव है जो हमारी क्षमताओं को कम करता है; दीर्घावधि है; और मानसिक और शारीरिक बीमारी को जन्म देता है। साध्वीजी ने प्रतिभागियों को तनाव को रोकने और अधिक प्रभावी ढंग से निपटने के लिए विभिन्न समाधानों और युक्तियों पर चर्चा करते हुए नियमित प्रार्थना और ध्यान के लिए प्रोत्साहित किया क्योंकि ध्यान प्रक्रिया मानसिक तनाव के मूल कारणों को समाप्त करती है । उन्होंने समझाया कि ध्यान प्रक्रिया से हमारी ऊर्जा नकारात्मक विचारों से सकारात्मक विचारों की ओर अग्रसर हो जाती है और यह शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और बनाए रखने में मदद करता है।

DJJS Bengaluru organized Health Awareness Workshop on 'Stress Management'

अंत में, कार्यशाला के संवादात्मक सत्र में साध्वी रितु भारती और साध्वी निशंका भारती ने प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर दिए। मुख्य अतिथि श्री सी ए प्रशांत बिजसपुर, (प्रिंसिपल्स & प्रैक्टिस एकाउंटिंग, BPA) के निदेशक और श्री सीएस महेश बावगे (निदेशक, बिज़नस & कॉर्पोरेट लॉ) भी इस कार्यशाला में सम्मिलित हुए।

समाचार पत्र ‘राजस्थान पत्रिका’ और ‘दक्षिण भारत राष्ट्रमत’ ने इस कार्यक्रम को प्रकाशित किया।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox