Read in English

श्री राम कथा का महाकाव्य मानव को अपने ही भीतर विद्यमान दिव्य शक्ति के साथ जुड़ने की अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। सर्वशक्तिमान भगवान श्री राम जैसे अनेक अवतारों के रूप में, हर युग में मानव बनकर प्रकट होते हैं, प्राणियों के भीतर धर्म स्थापित करने और अधर्म के नाश हेतु। भगवान राम दुनिया के लिए दिव्य ज्ञान के रहस्यों को उजागर करने वाले और दिव्य आदर्शों को स्थापित करने वाले हैं। इस दुनिया में हर समय अच्छाई और बुराई के रूप में राम और रावण विद्यमान रहते हैं। पूर्ण सतगुरु की भूमिका में भगवान राम सभी जीवात्माओं को सर्वोच्च आत्मा से जुड़ने और भीतर बुराई को नष्ट करने का अवसर प्रदान करते हैं। श्री राम कथा, भगवान राम के आगमन और राम राज्य यानी आदर्श साम्राज्य के रहस्यों को समझती है।

भगवान राम द्वारा स्थापित अच्छे गुणों के आधार पर, दिव्य ज्ञान को अपने भीतर चित्रित करने के लिए, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने 30 सितंबर से 6 अक्टूबर 2018 तक आज के समय के पूर्ण सतगुरु श्री आशुतोष महाराज जी के पवित्र मार्गदर्शन के तहत एक सात दिवसीय ‘श्री राम कथा’ का कार्यक्रम आयोजित किया। साध्वी शची भारती जी ने कथा का वाचन करते हुए धार्मिकता और भक्ति के मार्ग पर मानव जीवन को बढ़ाने के तरीकों  के बारे में ज्ञान के मोती वितरित किए।

मानवता की दुर्दशा को समझाने के लिए उन्होंने इस युग के दौरान भगवान राम के अवतार की तरह शांति, समानता और धार्मिक गुणों को बहाल करने के लिए दिव्य अवतरण की भूमिका पर महत्व दिया। भगवान ने ईश्वरीय ज्ञान या ब्रह्म ज्ञान के रूप में हनुमान, भरत, लक्ष्मण और कई अन्य लोगों को अपनी दिव्य कृपा प्रदान की। आज, रावण रूपी राक्षस हर इंसान में विकारों के रूप में रहता है इसलिए केवल एक पूर्ण ब्रह्मनिष्ठ संत ही भगवान के प्रत्यक्ष अनुभव पर जोर दे सकता है जो जीवन में सभी दिव्यता का मुख्य स्रोत है। कार्यक्रम भक्ति संगीत से ओत-प्रोत था। दर्शकों को इन भावपूर्ण दिव्य भजनों में व्यक्त ओजस्वी व दिव्य आध्यात्मिक विचारों द्वारा कायाकल्प महसूस हुआ।

यह कथा कार्यक्रम ‘दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान’ द्वारा संचालित 9 परियोजनाओं में से एक सामजिक कार्यक्रम “अंतरदृष्टि” को समर्पित किया गया था और इससे सम्बन्धित प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। “अंतरदृष्टि” अमूल्य आध्यात्मिक ज्ञान के अलावा, नेत्रहीन व विकलांग वर्ग के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करता है। ऐसे विशेष लोगों द्वारा निर्मित विभिन्न उत्पादों को भी प्रदर्शित किया गया, जिससे इन लोगों के जीविकोपार्जन के साधन प्रदान किए जा सके।

सभी मुद्दों पर संस्थान द्वारा किए गए कार्यों को देखने पर दर्शकों को आश्चर्य हुआ। पूरी तरह से, यह कथा ब्रह्मज्ञान प्राप्त कर खुद को बदलने की सख्त जरूरत के साथ जनता को परिचित करने का एक शक्तिशाली माध्यम साबित हुई।

DJJS Organised Shri Ram Katha, Sprinkled Hues of Divinity and Spirituality onto Devotees of Fazilka, Punjab

DJJS Organised Shri Ram Katha, Sprinkled Hues of Divinity and Spirituality onto Devotees of Fazilka, Punjab

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox