Read in English

आत्म-साक्षात्कार की सनातन विद्या यानी ब्रह्मज्ञान द्वारा विश्व शांति के उद्देश्य को पूर्ण करने में संलग्न, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान (डीजेजेएस) को हरियाणा सरकार द्वारा फरीदाबाद, सिरसा और सोनीपत जिला स्तर पर 12 से 14 दिसंबर 2021 तक आयोजित किए गए अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया।

DJJS Participates in International Gita Mahotsav 2021 organised by the Government of Haryana

संस्थान के संस्थापक व संचालक श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी तपेश्वरी भारती जी, साध्वी पंकजा भारती जी और स्वामी तेजोमयानंद जी ने भगवद्गीता संगोष्ठी में संस्थान का प्रतिनिधित्व किया।

संस्थान के प्रतिनिधियों ने श्रीमद्भागवद्गीता के वैज्ञानिक-आध्यात्मिक पहलू पर प्रकाश डाला और कर्मयोग के गहन सूत्र से अवगत करवाया। संभाषण का उद्देश्य था कि उपस्थित जनसमूह केवल स्थूल सैद्धांतिक ज्ञान तक सीमित न रहे; बल्कि भगवद्गीता की प्रयोगात्मक व जीवन-परिवर्तनकारी शिक्षाओं को व्यावहारिक रूप से ग्रहण करने की ओर अग्रसर हो।

DJJS Participates in International Gita Mahotsav 2021 organised by the Government of Haryana

श्री कृष्ण ने पूर्ण गुरु संदीपनि मुनि द्वारा दिव्य ज्ञान (ब्रह्मज्ञान) प्राप्त किया था। आगे चलकर यही ज्ञान श्री कृष्ण ने अर्जुन को कुरुक्षेत्र में प्रदान किया, जब अर्जुन ने धर्म की स्थापना के लिए कौरवों के विरुद्ध युद्ध लड़ने का  आत्मविश्वास खो दिया था। इस घटना का उल्लेख भगवद्गीता में किया गया है। यही कारण है कि भगवद्गीता दुनिया भर में प्रसिद्ध है क्योंकि यह मानव जाति के लाभ हेतु भगवान के अवतार द्वारा गाया गया गीत है।

स्वामी जी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ब्रह्मज्ञान आज भी प्राप्त किया जा सकता है यदि हम एक सच्चे गुरु को खोज लें। डीजेजेएस सभी साधकों का अपनी आध्यात्मिक यात्रा आरम्भ करने हेतु स्वागत करता है।

फरीदाबाद संगोष्ठी कार्यक्रम में मुख्य अथिति के रूप में उपस्थित थे – श्री नयनपाल रावत (माननीय चेयरमैन, हरियाणा भंडारण निगम एवं विधायक, पृथला), श्री राजेश नागर (विधायक, तिगांव), तथा श्री अजय गौड़ (राजनीतिक सचिव, माननीय मुख्यमंत्री, हरियाणा)। श्रीमती सुमन बाला (माननीय महापौर, फरीदाबाद) और श्री देवेन्द्र चौधरी (माननीय वरिष्ठ उपमहापौर, फरीदाबाद) को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।

साथ ही Multipurpose Hall चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय (CDLU) सिरसा कार्यक्रम में, श्री राहुल हुड्डा (एडीसी, हरियाणा) और श्री अनीश यादव (उपायुक्त (डीसी), हरियाणा) जैसे गणमान्य अथिति शामिल थे। सोनीपत कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में श्री रमेश चंद्र  कौशिक (संसद सदस्य, भाजपा, सोनीपत) और श्री मोहनलाल बडौली (विधायक, भाजपा, हरियाणा) शामिल रहे।  

प्रेरक विचारों को सांझा करने के साथ, डीजेजेएस ने कार्यक्रम में अंतरदृष्टि (दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा विकलांग व्यक्तियों के कल्याण हेतु चलाया जाने वाला सामाजिक प्रकल्प) स्टाल भी लगाया गया।

कार्यक्रम में गीता के विद्वान और विशिष्ट वक्ताओं के साथ-साथ विभिन्न संगठनों व विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। साथ ही, सांस्कृतिक नृत्य पर आधारित सुंदर प्रस्तुतियां भी दिखाई गईं। 

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox