Read in English

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान (डीजेजेएस) के संस्थापक व प्रमुख श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी डॉ निधि भारती जी को 11वें आत्मा सद्भाव बहुसांस्कृतिक महोत्सव में एक वेबीनार के दौरान विज्ञान और अध्यात्म पर एक ऑनलाइन व्यावहारिक व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया गया। यह कार्यक्रम 11 सितंबर 2022 को ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में क्लेटन कम्युनिटी सेंटर में SKGA Inc ऑस्ट्रेलिया द्वारा मोनाश शहर और किंग्स्टन शहर के सहयोग से आयोजित किया गया था।

DJJS Representative delivers online talk on Science and Spirituality in 11th Spirit Harmony Multicultural Festival in Australia

साध्वी जी संस्थान के कॉर्पोरेट वर्कशॉप विंग PEACE प्रोग्राम की समन्वयिका भी हैं।

संस्थान के मूल दर्शन को आगे रखते हुए, साध्वी जी ने मानवीय अस्तित्व के सभी स्तरों पर विज्ञान और अध्यात्म की परस्पर क्रिया की व्याख्या की।

DJJS Representative delivers online talk on Science and Spirituality in 11th Spirit Harmony Multicultural Festival in Australia

उन्होंने स्पष्ट किया कि, “अध्यात्म विज्ञानों का विज्ञान है। जहां मनोविज्ञान और तंत्रिका विज्ञान की सीमा समाप्त हो जाती है, वहां आध्यात्मिक विज्ञान सशक्त भूमिका निभाता है। इसलिए, यदि हम अपने मन को हल्का कर हीलियम के गुब्बारे की भाँति ऊँचा उठाना चाहते हैं और भीतर के आसमान को छूना चाहते हैं, तो हमें योग से जुड़ना होगा। यदि हम सभी तंत्रिका-समस्याओं से मुक्त हो परम आनंद का अनुभव करना चाहते हैं, तो हमें अध्यात्म के पथ पर अग्रसर होने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त यौगिक क्रियाओं को सीखने और आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए, हमें एक पूर्ण गुरु की शरणागत होने की आवश्यकता है।”

विविध पृष्ठभूमियों की प्रस्तुतियों को प्रदर्शित करते हुए इस वार्षिक कार्यक्रम का उद्देश्य सांस्कृतिक संचार को बढ़ावा देना है।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox