Read in English

ज्ञान हो या अनुभव उसे सुन कर या देख कर नहीं अपितु स्वयं अनुभव करके ही आत्मसात किया जा सकता है I छात्रों को नियमित शैक्षिक भ्रमण पर ले जाने से छात्र खुले वातावरण में शिक्षा को अपने व्यक्तिगत अनुभवों से परिभाषित करते है।  शैक्षिक भ्रमण के माध्यम से छात्रों में एक अनुभूति जागृत होती है। शैक्षिक भ्रमण के माध्यम से छात्रों में समूह में रहने की प्रवृति, नायक बनने की क्षमता तथा आत्मविश्वास एवं भाई - चारे की भावना प्रबल होती है। 

Educational Excursion for Manthanites | Atal Tinkering Laboratory (ATL), D.L.D.A.V |3-D Image Making

मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान(DJJS) द्वारा संस्थापित एवं संचालित एक सामाजिक प्रकल्प है, जो अनेक वर्षों से समाज के अभावग्रस्त बच्चों को मूल्याधारित और नि:शुल्क शिक्षा प्रदान कर उनके व्यक्तित्व का संपूर्ण रूप से विकास करने में संलग्न है। मंथन द्वारा सदैव ही अपने छात्रों को जीवन के नए अनुभवों से परिचित कराने का निरंतर प्रयास किया गया है। इसी प्रयास के अंतर्गत मंथन के लगभग 26 छात्रों को 13 अप्रैल 2022 को दिल्ली स्थित Darbari Lal DAV Model School (D.L.D.A.V) ND Block, Pitampura स्कूल का शैक्षणिक दौरा करने का सुअवसर प्राप्त हुआ।

13 अप्रैल 2022 को दिल्ली स्थित D.L.D.A.V स्कूल का शैक्षणिक दौरे के लिए मंथन के लगभग 26 छात्रों ने भाग लिया। स्कूल के शिक्षकों और छात्रों ने मंथन से आए छात्रों का स्वागत किया। बच्चों को D.L.D.A.V स्कूल की 3-D लैब और वैज्ञानिक पार्क देखने का अवसर मिला, जिसने बच्चों में उत्साह पैदा किया। बच्चों को वैज्ञानिक पार्क में भौतिक विज्ञान से सम्बंधित मॉडल जैसे Periodic table, गति के प्रयोग दिखाए एवं समझाए गए। इसके पश्चात् बच्चों को भौतिक विज्ञान की प्रयोगशाला में वास्तविक तौर पर प्रकाश, magnet इत्यादि से सम्बंधित प्रयोग कराये गए। बच्चों को 3-D प्रयोगशाला में ले जाया गया एवं स्क्रीन पर जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान एवं भौतिक विज्ञान से सम्बंधित 3-D प्रस्तुतीकरण दिखाए गए। इसी श्रंखला में बच्चों को अटल प्रयोगशाला भी दिखाई गयी जहां उन्होंने स्वयं से 3-D इमेज बनाना सीखा।

Educational Excursion for Manthanites | Atal Tinkering Laboratory (ATL), D.L.D.A.V |3-D Image Making

अंत में मंथन - सम्पूर्ण विकास केन्द्र के सभी बच्चों और शिक्षकों की ओर से D.L.D.A.V school प्रबंधन को धन्यवाद दिया l

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox