Read in English

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान एक सामाजिक व आध्यात्मिक संस्था है जो दशकों से अपने विविध प्रकल्पों के माध्यम से  समाज कल्याण के कार्यों में संलग्न है। इसके प्रमुख प्रकल्प हैं मंथन, संरक्षण, आरोग्य, संतुलन इत्यादि । इनमें दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान का सामाजिक प्रकल्प मंथन – संपूर्ण विकास केंद्र अभावग्रस्त बच्चों को मूल्याधारित शिक्षा प्रदान करता संपूर्ण शिक्षा कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत पूरे देश में 18 संपूर्ण विकास केंद्र हैं, जिसमें लगभग 2000 बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं जिसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को विविध स्तर जैसे शैक्षणिक, शारीरिक, मानसिक व आध्यात्मिक स्तर पर पोषित कर उनमें नैतिक मूल्यों को उन्नत करना है।

इसी क्रम में 3 अक्टूबर  Indian Revenue Service (IRS) के 6 ऑफिसर्स श्री आर के त्यागी, सुश्री इंदु भारद्वाज, सुश्री कनिका दुआ और श्री अभिषेक बंसल द्वारा मंथन के दिल्ली स्थित शकूरपुर संपूर्ण विकास केंद्र का परिभ्रमण किया गया I इस परिभ्रमण का उद्देश्य मंथन के बच्चों को प्रोत्साहित करना था। इन लोगों ने मंथन के बच्चों से बातचीत कर उन्हें स्वच्छता अभियान के विषय में बताया तथा स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए कुछ जरूरी हेल्थ टिप्स भी बताये जिससे लगभग 44 बच्चे लाभान्वित हुए। इसके अतिरिक्त आगंतुकों को बच्चों के विविध कौशल व उपलब्धियों के विषय में बताया व दिखाया गया जिससे वे अतिथि अभिभूत हुए और बच्चों को इसी प्रकार निरंतर आगे बढ़ने की शुभकामनायें दी ।

मंथन के अभिषेक बंसल ने प्रेरणादायी गीत की प्रस्तुति की तथा नंदनी ने मंथन के प्रति अपनी सद्भावना व्यक्त की I आगंतुक कनिका जी ने मंथन के कार्यों कि सराहना की।

इस सत्र के अंत में आगंतुकों ने बच्चों के मध्य लगभग 300 हेल्थ किट्स वितरित किया। इसके अतिरिक्त उन लोगों ने 10 water purifier भी मंथन को दान किए। इन सभी आगंतुकों के आभार ज्ञापन हेतु उन्हें थैंक्यू यू कार्ड्स दिए । मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र में निरंतर इस प्रकार के सत्र आयोजित किए जाते हैं जिनके माध्यम से बच्चों का मार्गदर्शन व सहयोग किया जाता है।

Indian Revenue Service(IRS) visits Shakurpur Manthan SVK

Indian Revenue Service(IRS) visits Shakurpur Manthan SVK

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox