Read in English

सेंट सोल्जर पब्लिक स्कूल के छात्रों ने 24 नवंबर 2022 को नूरमहल आश्रम, पंजाब का सांस्कृतिक दौरा किया। छात्रों ने इस दौरे में कई वैदिक भारतीय सांस्कृतिक परंपराओं में भाग लिया। प्राकृतिक दौरे के तहत उन्हें कामधेनु गौशाला का भ्रमण भी करवाया गया।

Indian Vedic Cultural Experience for Students of Saint Soldier Public School at Nurmahal Ashram, Punjab

साध्वी रूपेश्वरी भारती जी ने छात्रों को प्रेरणादायक व्याख्यान देते हुए समझाया कि आज विश्व भर में नैतिक मूल्यों में भारी गिरावट देखने को मिलती है। इसलिए यह जरूरी है कि बचपन से ही बच्चों में नैतिक मूल्यों का रोपण आरंभ कर देना चाहिए। बच्चे देश व विश्व का भविष्य होते हैं। अतः भविष्य की सुदृढ़ नींव हेतु यह अति आवश्यक है कि उनकी परवरिश नैतिक, पारंपरिक, आध्यात्मिक व आत्म-जागृति के सिद्धांतों पर आधारित हो ताकि वह अपने जीवन में सदैव सत्य पथ का अनुसरण कर सकें। ईमानदारी, भाईचारा, एकता, सम्मान, स्वाभिमान, समर्पण आदि नैतिक मूल्यों को केवल ब्रह्मज्ञान के अभ्यास द्वारा ही उभारा जा सकता है।

साध्वी जी ने समझाया कि यदि मन साफ हो जाए तो कर्म सुंदर व सकारात्मक होंगे, जिससे एक बेहतर समाज का निर्माण होगा। उन्होंने बताया कि पूर्ण सतगुरु के दिव्य मार्गदर्शन की सहायता से हम एक सफल जीवन जीने की कला सीख पाते हैं। श्री आशुतोष महाराज जी ऐसे ही एक दिव्य व्यक्तित्व हैं जो ‘ब्रह्मज्ञान’ प्रदान कर व्यक्तियों को महान मानव बनाते हैं।

Indian Vedic Cultural Experience for Students of Saint Soldier Public School at Nurmahal Ashram, Punjab

सेंट सोल्जर पब्लिक स्कूल के छात्रों द्वारा की गई इस सांस्कृतिक यात्रा ने उन्हें प्राचीन भारतीय संस्कृति के महत्व से अवगत होने का एक सुअवसर प्रदान किया।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox