Read in English

शिक्षा मानव समाज की आधारशिला है, जिसकी उपेक्षा नहीं की जा सकती। किंतु कोरोना महामारी से जन्मे इस संकट ने शिक्षा का पूरा परिदृश्य ही बदल कर रख दिया है। आज शिक्षा, शिक्षकों का ब्लैकबॉर्ड पर लिखने व बोल कर समझाने तक सीमित नहीं है। सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में PPT’s, वीडियो प्रेज़ेंटेशन्स, ई-लर्निंग, ऑनलाइन प्रशिक्षण और अन्य डिजिटल पद्धतियों के इस्तेमाल को महत्त्व दिया जा रहा है। इस बदलती शिक्षा पद्धति को प्रभावी बनाने के लिए शिक्षकों को उचित रूप से इंटरनेट संसाधनों के साथ तैयार करना ज़रूरी है।

Online Grooming Workshop for Teachers & Volunteers of Manthan SVK

शिक्षा के बदलते स्वरुप में डिजिटल-लर्निंग की आवश्यकता को समझते हुए और शिक्षकों एवं कार्यकर्ताओं में तकनीकी एवं सामाजिक कौशल की वृद्धि हेतु मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र ने 12 अक्टूबर 2020 को एक "डिजिटल-लर्निंग वेबिनार" का आयोजन किया। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान(DJJS) द्वारा संस्थापित एवं संचालित, मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र(SVK) देश के अभावग्रस्त बच्चों को निःशुल्क एवं मूल्याधारित शिक्षा प्रदान कर बच्चों के शैक्षणिक, सामाजिक, शारीरिक एवं नैतिक विकास हेतु कार्यरत है। शिक्षक भी निरंतर सीखने के लिए प्रेरित हों, इसके लिए भी मंथन- संपूर्ण विकास केंद्र नियमित रूप से ऐसी ग्रूमिंग वर्कशॉप आयोजित करता रहता है।

वेबिनार में सोशल मीडिया का प्रभावी रूप से उपयोग करने के तरीकों के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई और सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों (जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, यूट्यूब आदि) के बारे में बताया गया। प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न तकनीकों के इस्तेमाल में आने वाली व्यावहारिक समस्याओं का समाधान किया गया तथा वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी टिप्स से भी अवगत  करवाया गया। इसके अलावा ऑनलाइन वीडियो बनाने हेतु, सही क्षेत्र के चयन, स्थिर कैमरा, सही फ्रेम (पृष्ठभूमि), स्पष्ट ऑडियो, कैमरा मोड (पोर्ट्रेट तथा लैंडस्केप) आदि के बारे में भी बताया गया।

Online Grooming Workshop for Teachers & Volunteers of Manthan SVK

उपस्थित शिक्षक और कार्यकर्ता इस वर्कशॉप से लाभान्वित हुए और मंथन- संपूर्ण विकास केंद्र भविष्य में भी ऐसी ही प्रेरणादायक वर्कशॉप आयोजित करता रहे, ऐसी कामना के साथ सत्र को समाप्त किया गया।

#manthansvk  #djjseducation  #djjs  #saaksharbharat  #sashaktbharat

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox