Read in English

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के वर्चुअल वैश्विक मंच, PEACE Connect के तहत भारत से बाहर रहने वाले जिज्ञासुओं के लिए 9 अप्रैल 2022 को पहले वृहत लाइव वेबिनार- “O Me! Smile Plzzz...! - A 3D Happiness Model” का आयोजन किया गया।

PEACE Connect organises first-ever Grand Webinar for seekers at global level

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के संस्थापक व प्रमुख, परम पूजनीय श्री आशुतोष महाराज जी के दिव्य मार्गदर्शन और प्रेरणा से गठित, PEACE Connect फोरम का उद्देश्य दुनिया भर के जागरूक व्यक्तियों का एक ऑनलाइन समुदाय बनाना है, जो वास्तव में अपने जीवन में आनंद व शांति को प्राप्त करने हेतु प्रेरित हैं।

विश्व भर से सैंकड़ों लोगों की उत्साहपूर्ण भागीदारी के साथ–साथ, इस कार्यक्रम में सिद्धांतों, व्यावहारिक प्रदर्शनों और विपुल गतिविधियों को मिलाकर एक अनूठा प्रारूप प्रस्तुत किया गया।

PEACE Connect organises first-ever Grand Webinar for seekers at global level

कार्यक्रम के आरम्भिक क्षणों में अमेरिका, कनाडा और इंग्लैंड से भाग लेने वाले लोगों के विविध भावों को दर्शाया गया, जिसमें उन्होंने प्रसनन्ता व आनंद को अपनी-अपनी परिभाषाओं में प्रस्तुत किया।

श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या व PEACE Connect की समन्यवयिका साध्वी रुचिका भारती जी द्वारा लिया गया पहला सत्र– Cheer Zone शरीर व स्वास्थ्य पर आधारित था। यह सत्र सहभागियों के लिए आनंदमय नृत्य और हास्य थेरेपी से परिपूर्ण एक जीवंत पैकेज लेकर आया। जैसा–जैसा स्क्रीन पर PEACE प्रदर्शकों द्वारा प्रदर्शित किया गया, वैसे-वैसे ही प्रतिभागियों ने स्विंगिंग ट्री, पीकॉक डांस, ताली व ताल पर नृत्य तथा हँसी की विभिन्न शैलियों पर प्रदर्शन करने का आनंद लिया।

साध्वी जी ने हर एक नृत्य व हँसी शैली के प्रदर्शन के महत्व को भी समझाया।

इसके बाद दूसरे सत्र– Peace Zone में श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या व PEACE Connect की प्रधान समन्यवयिका साध्वी तपेश्वरी भारती जी ने चित्त प्रक्रियाओं पर  विश्लेषण प्रस्तुत किया। साध्वी जी ने मनुष्यों के विचार पैटर्न्स को संसाधित करते मनो-सामाजिक प्रयोगों को प्रस्तुत करते हुए, प्रतिभागियों को दो गतिविधियों, Choco प्रयोग और Vanilla प्रयोग में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। साथ ही उन्होंनें एक प्रयोग भी दिखाया, जिसमें PEACE के प्रदर्शक एक भंवर सुरंग के बीच एक पुल पर चलते हुए देखे गए।

इस तरह की प्रभावशाली गतिविधियों ने प्रतिभागियों की संज्ञानात्मक इंद्रियों को सक्रिय करने में मदद की, जिससे उन्हें जीवन में नकारात्मक विचार पैटर्न्स और भ्रमपूर्ण या गलत धारणाओं से जूझना सिखाया गया।

श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या व PEACE Connect की प्रधान समन्यवयिका साध्वी डॉ. निधि भारती जी द्वारा अंतिम सत्र– Bliss Zone लिया गया। इसमें साध्वी जी ने आत्म-जागरण को रेखांकित करते हुए प्रदर्शन और चित्रमय विश्लेषण प्रस्तुत किए।

प्रतिभागियों ने पूरे जोश और एकाग्रता के साथ सभी सत्रों में भाग लिया। सम्पूर्ण कार्यकर्म के दौरान ही सहभागियों की सराहनीय टिप्पणियों और प्रतिपुष्टियों से chat window भरा रहा।

निष्कर्षतः इस आयोजन द्वारा शरीर, मन और आत्मा तीनों स्तरों पर स्वयं को विकसित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। ताकि आंतरिक प्रसनन्ता को प्राप्त किया जा सके। सभी प्रतिभागियों ने हृदय से इन अमूल्य प्रेरणाओं को ग्रहण किया।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox