Read in English

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान (डीजेजेएस) के कॉर्पोरेट वर्कशॉप विंग, PEACE प्रोग्राम द्वारा  13 से 18 नवंबर 2021 तक वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक ऑनलाइन कोर्स का आयोजन किया गया। उल्लेखनीय है कि यह पायलट कोर्स 1 अक्टूबर 2021 - अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर PEACE प्रोग्राम द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम के बाद आरम्भ किया गया।  

PEACE Program launched virtual Pilot Course for Senior Citizens

इस कोर्स में पूरे भारत से दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा दीक्षित लगभग 110 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस कोर्स का उद्देश्य वृद्धों में जीवन की भावना को पुनर्जीवित कर उन्हें हृदय से सदा युवा रहने के लिए प्रेरित करना था। कोर्स के प्रथम दिवस PEACE प्रोग्राम की प्रधान संयोजिकाओं साध्वी तपेश्वरी भारती जी और साध्वी डॉ निधि भारती जी द्वारा एक अद्भुत परिचयात्मक सत्र लिया गया, जिसमें प्रतिभागियों को कोर्स योजना और संबंधित लाभों से अवगत कराया गया। उन्हें उनकी जैव आयु (शरीर से संबंधित) की गणना करने के लिए एक स्व-मूल्यांकन चार्ट भी प्रदान किया गया।

आगामी दिनों के लिए, उन्हें घर पर कुछ कार्यों को करने के लिए ऑनलाइन निर्देश प्रदान किए गए। जिसमें आहार, योग व ध्यान संबंधी गतिविधियाँ इत्यादि शामिल थे। विशेषज्ञों के एक उच्च-योग्य दल द्वारा तैयार व समीक्षा की गई इस सम्पूर्ण योजना का उद्देश्य बुजुर्गों को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से सक्षम बनाना था।

PEACE Program launched virtual Pilot Course for Senior Citizens

उन्हें पूरे उत्साह के साथ प्रदर्शन करने और दिये गए कार्यों को नियमित रूप से PEACE के समन्वयकों को अपने रेस्पॉन्स भेजने हेतु प्रोत्साहित किया गया। दिलचस्प बात यह है कि प्रतिभागियों ने अभिनव प्रतिक्रियाएं दीं, जिससे उन्होने अपनी क्षमता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की इच्छा प्रदर्शित की।

अंतिम दिन, उन्हें उनकी आध्यात्मिक आयु की गणना करने के लिए एक और स्व-मूल्यांकन चार्ट प्रदान किया गया।

साध्वी तपेश्वरी भारती जी और साध्वी डॉ निधि भारती जी द्वारा 28 नवंबर 2021 को लिए गए प्रतिपुष्टि और विश्लेषण सत्र के साथ कोर्स का समापन हुआ। प्रतिभागियों के संतोषजनक शब्दों ने इस कोर्स की सफलता को बखूबी प्रदर्शित किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि कैसे एक सप्ताह के पाठ्यक्रम ने उन्हें जीवन में बदलाव का अनुभव करवाया। अतः अब वे आगे एक शांतिपूर्ण और सार्थक जीवन के लिए उसी का पालन करने के लिए तैयार थे।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox