Read in English

कोरोनाकाल में उत्पन्न अनिश्चितता ने बच्चों के मन में तनाव की स्थिति को उत्पन्न किया है I एक और जहाँ स्कूल बंद हैं वही दूसरी ओर अपने मित्रों से न मिल पाने के कारण बच्चों के मन पर गहरा नकारात्मक प्रभाव हुआ है I एसी नकारत्मक परिस्थिति में बच्चों को उचित  मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है l इसी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए मंथन- संपूर्ण विकास केंद्र द्वारा समय-समय पर जीवन कौशल कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है जिससे बच्चों को मानसिक कष्ट से बचाया जा सके और उनमें नया उत्साह उत्पन्न हो सके l इसी श्रृंखला में 11 दिसंबर 2021 को मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र द्वारा मंथन के छात्रों के लिए जीवन कौशल कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका शीर्षक था “Recharge Your Mind” कार्यक्रम की अध्यक्षता दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की प्रचारक साध्वी अनीशा भारती जी, द्वारा की गई। 

कार्यक्रम में लगभग 50 छात्र-छात्राएं उपस्थित थे l कार्यशाला के अंतर्गत बच्चों को PPT एवं प्रेरणादायक वीडियो के माध्यम से अच्छे और बुरे विचारों के बीच में अंतर करना सिखाया गया, इसके बाद बच्चों को कहानी के माध्यम से समझाया कि आज हम सभी जैसे भी हैं अपने विचारों का ही परिणाम है । हम जो सोचते हैं वैसे ही हम बन जाते हैं । इसलिए हमें अपने विचारों को ध्यान के द्वारा नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए l

अंत में बच्चों को कुछ यौगिक मुद्रायें भी सिखाई गई जो मानसिक तनाव को दूर करने में सहायक होती हैं l मुख्य तौर से कार्यशाला में मज़ेदार एवं रूचिप्रद गतिविधियों का सञ्चालन किया गया जिनके माध्यम से छात्रों को जीवन कौशल एवं मूल्यों के महत्व से अवगत कराया गया।

कार्यशाला के अंत में सभी बच्चों ने साध्वी अनीशा भारती जी का इन प्रेरणादायक विचार प्रदान करने के लिए धन्यवाद किया जिसके माध्यम से बच्चों को अपनी भावनाओं, विचारों एवं परस्पर व्यवहार के मध्य संबंध को समझने में सहायता मिली।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox