Read in English

तत्कालीन Covid-19 महामारी एवं देशव्यापी lockdown के तहत सभी लोग घर के अंदर ही अपना समय व्यतीत कर रहे है। अपनी दैनिक दिनचर्या की एकरसता को तोड़ने, समय का सदुप्योग करने तथा अपने कौशल में वृद्धि करने के दृष्टिकोण से लोगों ने विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन कक्षाओं में नामांकन कराना प्रारम्भ कर दिया है। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा भी मंथन- संपूर्ण विकास केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाओं का सञ्चालन किया जा रहा है। इसी सन्दर्भ में मंथन- संपूर्ण विकास केंद्र द्वारा अपने प्रकल्प "स्याही– प्रौढ़ शिक्षा केंद्र" के अंतर्गत 45 एवं उससे अधिक आयु वर्ग के लिए 17 मई से 28 मई 2021 तक एक दस दिवसीय तकनीकी कार्यशाला का आयोजन किया गया है। 

Technical Grooming Workshop | SYAHI - Adult Literacy Programme | Manthan SVK

इस कार्यशाला के पहले संस्करण में ही पूरे भारत में लोगो ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और 100 से अधिक लोगों ने नामांकन करवाया जिसमे से प्रथम 90 लोगो का सिलेक्शन किया गया l इस कार्यशाला में प्रतिभागियों को कई महत्वपूर्ण तकनीकी पहलुओं जैसे मोबाइल फ़ोन,  हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर से सम्बंधित ऍप्लिकेशन्स आदि के प्रयोग एवं कार्यप्रणाली के विषय में विस्तार से समझाया गया ।

Technical Grooming Workshop | SYAHI - Adult Literacy Programme | Manthan SVK

कार्यशाला के समापन दिवस पर साध्वी दीपा भारती जी ने प्रतिभागियों, अध्यापकगणों एवं कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए उन्हें उनके अभूतपूर्व संयम एवं कठिन परिश्रम द्वारा सफलतापूर्वक कार्यशाला के समापन के लिए बधाई दी। सभी प्रतिभागियों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि किस प्रकार सम्पूर्ण सत्र उनके लिए तकनीकी ज्ञान अर्जित करने एवं उसे प्रयोग करने के दृष्टिकोण से एक अद्वितीय अनुभव रहा है। इसके अतिरिक्त कुछ प्रतिभागियों ने कार्यशाला में अर्जित तकनीकी ज्ञान को महाराज जी को अर्पित भविष्य की सेवाओं में लगाने की अपनी भावना को व्यक्त किया। मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र के अंतर्गत "स्याही-प्रौढ़ शिक्षा केंद्र सदैव वयस्क लोगों को तकनीकी कौशल सीखाने  तथा उनमे आत्मविश्वास उत्पन्न करने के लिए कार्यरत रहा है जिससे शिक्षा अर्जित करने के अंतर की असमानता को कम किया जा सके।

अंत में सभी ने मंथन स्याही-प्रौढ़ शिक्षा केंद्र द्वारा तकनीकी कार्यशाला आयोजित करने के लिए दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के संस्थापक एवं संचालक सर्व श्री आशुतोष जी का आभार व्यक्त किया l

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox