Read in English

मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान(DJJS) द्वारा संस्थापित एवं संचालित एक सामाजिक प्रकल्प है, जो अनेक वर्षों से समाज के अभावग्रस्त बच्चों को मूल्याधारित और नि:शुल्क शिक्षा प्रदान कर उनके व्यक्तित्व का संपूर्ण रूप से विकास करने में संलग्न है। पिछले कुछ समय से चल रहे देशव्यापी lockdown जैसी गंभीर स्थिति में भी मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं का निर्बाधित रूप से संचालन किया गया । मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र की इस मुहीम के अंतर्गत कार्यरत अध्यापकों एवं वालंटियर्स की तकनीकी स्तर पर कुशलता बढ़ाने हेतु मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र ने 24 मई 2021 को शिक्षकों के लिए एक विशेष वेबिनार का आयोजन किया, जिसका विषय था- "Technical कला lets learn together"।

सत्र की शुरुआत करते हुए साध्वी दीपा भारती जी ने सभी अध्यापकों एवं वालंटियर्स को  तकनीकी स्तर पर कुशलता अर्जित करने के लिए प्रेरित किया। तत्कालीन डिजिटल युग में यह अति आवश्यक है की सभी अध्यापक गण विभिन्न तकनीकी पहलुओं जैसे गूगल फॉर्म्स , गूगल डॉक्स एवं canva design जैसी सुविधाओं में दक्षता प्राप्त कर कक्षाओं को सुचारु रूप से संचालित करें एवं इस प्रकार की दक्षता अर्जित करने हेतु उत्तम प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। साध्वी जी ने आध्यत्मिक रूप के साथ साथ तकनीकी रूप से कुशल होने पर बल देते हुए सेवाओं को करने के लिए प्रेरित किया। 

अंत में ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होने एवं संचारण से सम्बंधित महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की गयी। कार्यक्रम को समापन की ओर ले जाते हुए शांतिपाठ के माध्यम से सत्र को विराम दिया गया।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox