Read in English

पंजाब में DJJS बटाला शाखा द्वारा तीन दिवसीय विलक्षण योग शिविर एवं ‘निःशुल्क आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन पुरानी दाना मंडी, जी टी रोड, गुरदासपुर में 28 से 30 जून, 2019 तक आयोजित किया गया।

Three days ‘Yoga Camp’ and ‘Ayurvedic Health Camp’ held at Gurdaspur, Punjab

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा आयोजित विलक्षण योग शिविरएक विशेष स्वास्थ्य शिविर है जो शरीर के समग्र उपचार, पूर्ण संतुलन और सद्भाव की प्राप्ति हेतु 'योग और प्राणायाम' के महत्व को दर्शाता है। शिविर के माध्यम से सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए योगासन, प्राणायाम और ध्यान के साथ-साथ आयुर्वेद की भी जानकारी प्रदान की जाती है।

Three days ‘Yoga Camp’ and ‘Ayurvedic Health Camp’ held at Gurdaspur, Punjab

संस्थान के प्रमुख एवं संस्थापक श्री आशुतोष महाराज जी के शिष्य योगाचार्य स्वामी विज्ञानानंद जी ने तीन दिनों तक लगातार सुबह के समय दो घंटे के ‘योग और प्राणायाम सत्र’ में उपस्थित 500 से प्रतिभागियों को बेहतर स्वास्थ्य और कल्याण के लिए विभिन्न आसन और प्राणायाम तकनीकों को विधिवत सिखाया। योगाचार्य जी ने बताया कि आज पूरी दुनिया के साथ-साथ विज्ञान भी स्वीकार कर चुका है कि योगासन और प्राणायाम तकनीक हमारे लिए सकारात्मक, शुद्ध और रचनात्मक ऊर्जा बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभ्यास हैं। स्वामी जी ने शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए प्रतिदिन ध्यान, योग और प्राणायाम की अनिवार्यता पर व्यापक जागरूकता पैदा की तथा आम बीमारियों के लिए विभिन्न आयुर्वेदिक घरेलू उपचारों के बारे में भी बात की। सत्र का समापन   के उच्चारण, 'सर्वे भवन्तु सुखिनः' और 'शांति पाठ'  द्वारा सभी के लिए स्वास्थ्य, शांति और सद्भावना की प्रार्थना से हुआ।

योग शिविर के साथ-साथ, आयुर्वेदिक उपचार के पारंपरिक तरीकों को बढ़ावा देने और संपूर्ण स्वास्थ्य एवं कल्याण के प्राकृतिक उपचार के रूप में आयुर्वेद की प्रभावशीलता पर जागरूक करने के लिए दो दिवसीय आयुर्वेदिक स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया गया। आयुर्वेदाचार्य डॉ. जय प्रकाश जी ने पंजीकृत रोगियों को नि:शुल्क परामर्श और निदान प्रदान किया। ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर की जांच के लिए शिविर में विशेष व्यवस्था की गई। साथ ही आयुर्वेदिक दवाओं और उत्पादों को रियायती मूल्य पर रोगियों के लिए उपलब्ध कराया गया।

प्रिंट मीडिया ने इस कार्यक्रम को 'दैनिक भास्कर', 'उत्तम हिंदू', 'पंजाब केसरी', 'दैनिक जागरण' और 'दैनिक सवेरा' समाचार पत्रों में प्रकाशित किया।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox