Read in English

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के सम्पूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रम– आरोग्य अंतर्गत प्रताप बाग़, रेलवे रोड, फाजिल्का, पंजाब में दो दिवसीय विलक्षण योग शिविर का आयोजन माह सितम्बर 2018 में किया गया। संस्थान द्वारा योगाचार्य स्वामी विज्ञानानंद जी और उनके सहयोगियों ने दोनों दिवस सुबह 6 बजे से लेकर 8 बजे तक योगासन और प्राणायाम का सत्र लिया।

Two Days ‘Vilakshan Yog Shivir’ was held at Fazilka

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा आयोजित विलक्षण योग शिविर एक विशेष स्वास्थ्य शिविर है जो शरीर के समग्र उपचार, पूर्ण संतुलन और सद्भाव की प्राप्ति हेतु 'योग और प्राणायाम' के महत्व को दर्शाता है। इस शिविर के माध्यम से सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए योगासन, प्राणायाम और ध्यान के साथ-साथ आयुर्वेद की भी जानकारी प्रदान की जाती है।

मार्किट कमेटी फाजिल्का के पूर्व चेयरमैन श्री अशोक जैरथ व श्री हनुमान मंदिर के अध्यक्ष श्री दविंद्र सचदेवा ने दीप प्रज्वलित कर शिविर की शरुवात की। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष बीजेपी, श्री सुबोध वर्मा, सरहद केसरी समाचार के संपादक श्री राकेश नागपाल और DJJS प्रचारक स्वामी धीरानंद जी भी उपस्थित रहे।   

Two Days ‘Vilakshan Yog Shivir’ was held at Fazilka

इस योग शिविर में उपस्थित 290 से अधिक प्रतिभागियों को योगाचार्य श्री विज्ञानानंद जी ने ताड़ासन, वृक्षासन, भुजंगासन, शवासन, धनुरासन, व्रजासन इत्यादि जैसे बुनियादी आसनों व प्राणायाम तकनीक जैसे नाड़ी शोधन, भस्त्रिका, अनुलोम-विलोम, कपालभाती, भ्रामरी आदि सिखाया। योगाचार्य जी ने लोगों को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए प्रतिदिन ध्यान, योग और प्राणायाम की अनिवार्यता पर समझाया तथा योगासन और प्राणायाम तकनीक हमारे लिए सकारात्मक, शुद्ध और रचनात्मक ऊर्जा बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभ्यास हैं। उन्होंने प्रतिभागियों को बताया कि दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान लोगों में शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने हेतु सूर्य नमस्कार और प्राणायाम तकनीकों की उचित जानकारी देता है। सत्र का समापन   के उच्चारण, 'सर्वे भवन्तु सुखिनः' और 'शांति पाठ'  द्वारा सभी के लिए स्वास्थ्य, शांति और सद्भावना की प्रार्थना से हुआ।

दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर, पंजाबी जागरण और अजीत समाचार आदि समाचार पत्रों द्वारा इस आयोजन को प्रकाशित किया गया।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox