Read in English

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान एक सामाजिक व आध्यात्मिक संस्था है जो दशकों से अपने विविध प्रकल्पों के माध्यम से समाज कल्याण के कार्यों में संलग्न है। मंथन –संपूर्ण विकास केंद्र अभावग्रस्त बच्चों को मूल्याधारित शिक्षा प्रदान करता संपूर्ण शिक्षा कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत पूरे देश में 18 संपूर्ण विकास केंद्र हैं जिसमें लगभग 2000 बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं जिसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को विविध स्तर जैसे शैक्षणिक, शारीरिक, मानसिक व आध्यात्मिक स्तर पर  पोषित कर उनमें नैतिक मूल्यों को उन्नत करना है ।

Unite the children of world; the countries will itself be united: Manthan SVK, DJJS

इसी क्रम में मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र के दिल्ली स्थित शकूरपुर केंद्र का परिभ्रमण 17 अक्टूबर को दून पब्लिक स्कूल के एक शिक्षक व 11 विद्यार्थियों  द्वारा किया गया । इस परिभ्रमण का उद्देश्य मंथन के बच्चों को प्रोत्साहित करना  था । इन लोगों  ने मंथन के बच्चों से मिलकर  बातचीत कर  उन्हें जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। अनंतर इन आगंतुकों द्वारा मंथन के बच्चों के मनोरंजन हेतु अनेक क्रियाकलापों का आयोजन किया गया । दून पब्लिक स्कूल के बच्चों ने संतुलित आहार के ऊपर स्वनिर्मित पोस्टर्स को मंथन के छात्रों के मध्य वितरित कर तथा कुछेक पोस्टर्स दीवार पर भी लगाकर इस विषय पर मनोरंजक गतिविधियाँ करायीं। सर्वप्रथम दून स्कूल के बच्चों ने संतुलित आहार के विषय पर  प्रेजेंटेशन दिया, अनंतर इसी विषय पर एक लघु नाटक भी प्रस्तुत किया जिसका उद्देश्य बच्चों में स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता लाना था ।

इसके अतिरिक्त दून स्कूल के बच्चों ने मंथन के बच्चों के लिए विविध गतिविधियों का भी आयोजन किया जिसमें संतुलित व असंतुलित आहार के बारे में चार्ट द्वारा गतिविधि करायीं जिसमें बच्चों को डाइस फेकना था और जिसका डाइस स्वस्थ आहार पर चला जाता उसे पुरस्कृत किया जाता । इस खेल में 10 बच्चे सम्मिलित हुए जिनमें अधिकतर विजयी हुए जिन्हें केला, सेब आदि उपहार के रूप में मिला। इसी क्रम में बच्चों ने अन्य खेल भी खेले जिसमें संगीत बजाकर गेंद पास करना था और जो बच्चा गेंद प्राप्त करता उसे किसी स्वस्थ आहार का नाम और उसके फायदे बताने थे। इसके अलावा बच्चों ने प्रश्नोत्तर आधारित खेल भी खेला जिसमें उन्हें दो टीम में विभाजित कर स्वस्थ आहार पर विभिन्न प्रश्न पूछे गये और जवाब देने वाले को पुरस्कार भी दिया गया । तदन्तर नृत्य –संगीत सत्र भी आयोजित किया गया जिसमें दून स्कूल के बच्चे संगीत बजाते और उसके ऊपर मंथन के बच्चों को नृत्य करने का अवसर मिला। यह संपूर्ण सत्र ज्ञानवर्धक व मनोरंजक  रहा । बच्चों ने इस सत्र का भरपूर आनंद लिया। इस सत्र में मंथन के कुल 41 बच्चे लाभान्वित हुए। इस सत्र का उद्देश्य बच्चों में स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता लाना तथा सधानपूर्ण व बच्चों के मध्य सहकारिता व सहयोग की भावना को पोषित करना था ।

Unite the children of world; the countries will itself be united: Manthan SVK, DJJS

मंथन- संपूर्ण विकास केंद्र में निरंतर इस प्रकार के लघु सत्र आयोजित किए जाते हैं जिसके माध्यम से बच्चों का सर्वांगीण विकास किया जाता है ।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox