Read in English

देश के सुदृढ़ निर्माण के लिए छात्रों के वर्तमान को ही नहीं सँवारता अपितु उनके भविष्य को भी सुदृढ़ करना अति आवश्यक है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मंथन- सम्पूर्ण विकास केंद्र अपने वर्तमान छात्रों के साथ- साथ पूर्व छात्रों के लिए भी समय- समय पर कई कार्यशालाओं तथा प्रेरणादायक सत्रों का आयोजन करता रहता है, जिसे छात्रों को भविष्य में आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार किया जा सके l

इसी श्रृंखला में मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र ने “नींव- Nurturing Strong Future” अभियान के अंतर्गत मंथन के पूर्व छात्रों के लिए 27 नवंबर 2021 को एक “वर्चुअल करियर काउंसिलिंग सत्र” का आयोजन किया जिसमे 100 से अधिक छात्र तथा शिक्षक उपस्थित रहे l इस सत्र के माध्यम से छात्रों को उचित मार्गदर्शन दिया गया।

सत्र के मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिष्ठित करियर परामर्शदाता श्रीमती चारु नौटियाल जी(Principal Dunnes Institute, ICSE School)और मेधावी नौटियाल जी(Assistant Legal Counsel, The Boston Consulting Group India Pvt Ltd. (BCG), New Delhi) रहीं, जिन्होंने छात्रों की व्यक्तिगत, सामाजिक और भावनात्मक जरूरतों को समझते हुए उन्हें उनके हितों और संभावित करियर विकल्पों का चयन करने में सहायता की। इसके अलावा उन्होंने योग्यता आकलन और साक्षात्कार के माध्यम से प्रत्येक छात्र की क्षमताओं और हितों का आकलन कर उनकी पहचान को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने स्वयं के अनुभव अथवा प्रेरणादायक विचारों के माध्यम से छात्रों को प्रोत्साहित करने का प्रयास भी किया। साथ ही उन्होंने छात्रों को समय प्रबंधन, सकारात्मक व्यवहार, सृजनात्मक चिंतन, स्वजागरूकता, आदि जैसे कौशल विकसित करने के लिए प्रेरित भी किया।

अंत में मंथन-सम्पूर्ण विकास केंद्र की संयोजिका साध्वी दीपा भारती जी ने श्रीमती चारु नौटियाल जी , मेधावी नौटियाल एवं सभी आयोजकों का इस उत्साहवर्धक सत्र के लिए आभार प्रकट किया।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox