Read in English

'विश्व स्वास्थ्य दिवस 2019' के उपलक्ष्य पर DJJS मालकों की डबवाली शाखा द्वारा पांच दिवसीय ‘नि:शुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर’ का आयोजन श्री श्री 108 डेरा बाबा गंगा राम जी, भरू रोड, गिद्दड़बाहा, पंजाब में 3 से 7 अप्रैल 2019 तक किया गया।

'World Health Day 2019': Five days ‘Ayurvedic Health Camp’ held at DMK, Punjab

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान (DJJS) आयुर्वेद को बढ़ावा देने तथा संपूर्ण स्वास्थ्य एवं कल्याण हेतु आयुर्वेद की प्रभावशीलता पर जनता को जागरूक करने के लिए ‘नि:शुल्क आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविरों’ का आयोजन करता रहता है।

शिविर का व्यापक प्रचार-प्रसार डीजेजेएस स्वयंसेवकों द्वारा घोषणाओं और पम्फलेट के वितरण के माध्यम से किया गया। नाड़ी परिक्षण में कुशल-अनुभवी आयुर्वेदिक विशेषज्ञ श्री धर्म पाल जी ने शिविर में पंजीकृत रोगियों को परामर्श और निदान प्रदान कर नि:शुल्क सेवाएं प्रदान कीं। इस अवसर पर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ ने बताया कि “नाड़ी परिक्षण एक प्राचीन आयुर्वेदिक पद्धति है जो शरीर में शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक असंतुलन का सटीक निदान कर सकती है। नादि परिक्षण तर्जनी, मध्य और वलय अंगुलियों का उपयोग करके रेडियल धमनी में कलाई पर तीन सटीक स्थानों से प्राप्त संकेतों का उपयोग करके किया जाता है। यह एक ऐसा विज्ञान है जो पुरानी बीमारियों के मूल कारण तक पहुंचने में मदद करता है न कि सिर्फ लक्षणों के कारण”।

'World Health Day 2019': Five days ‘Ayurvedic Health Camp’ held at DMK, Punjab

पांच दिवसीय शिविर द्वारा 780 से अधिक पंजीकृत रोगियों (473 पुरुषों और 307 महिलाओं) ने मुफ्त परामर्श एवं निदान प्राप्त कर स्वास्थ्य लाभ उठाया। अतिथि श्री हरचरण सिंह बराड़ सोता, जिला अध्यक्ष कांग्रेस समिति मुक्तसर, ने शिविर में उपस्थित हो संस्थान के सामाजिक प्रयासों की सराहना की। इसके अलावा नूरमहल, पंजाब में स्तिथ SAM आयुर्वेदिक फार्मेसी द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक उत्पादों और दवाओं को रियायती मूल्यों पर उपलब्ध कराया गया। इस कार्यक्रम को 'पंजाब केसरी' और 'दैनिक जागरण' अखबारों में मीडिया कवरेज मिला।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox