Read in English

आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के समर्थन से दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान (डीजेजेएस) की कॉर्पोरेट वर्कशॉप विंग और समग्र स्व-विकास कार्यक्रम, PEACE द्वारा 7वें वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में, 19 जून 2021 को एक विशेष वेबकास्ट YOGA-fy with PEACE आह से वाह तक! - Mega Flower योग महोत्सव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पांच फूलों की विशेषताओं को परिभाषित करते  हुए 5-इन-1 विस्तृत योग पैकेज प्रस्तुत किया गया।

YOGA-fy With PEACE Webcast in support of Ministry of AYUSH enlightens masses about holistic regimen

इस आकर्षक वेबकास्ट में उच्च योग्य अध्यात्मवादी, योग विशेषज्ञ, प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक और नृत्य प्रशिक्षक शामिल रहे। आयुष मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई तकनीकी विशेषज्ञता ने निष्पादन को निर्बाध बना दिया।

हज़ारों योग-उत्साही लोगों, व्यवसायी वर्गों, छात्रों व यहां तक ​​​​कि बच्चों ने भी उत्साह व उमंग के साथ इस विलक्षण कार्यक्रम में बढ़ –चढ़ कर भाग लिया और प्रतिनिधियों के साथ योग का अभ्यास किया। कार्यक्रम का आनंद ले रहे दर्शकों में एक खुशी व जोश की लहर अनुभव की गई। उन्होंने योग महोत्सव के दौरान ही  अपनी उच्च उत्साही प्रतिक्रिया को कमेंट्स बॉक्स में लाइव सांझा किया।

YOGA-fy With PEACE Webcast in support of Ministry of AYUSH enlightens masses about holistic regimen

PEACE Program की संयोजिका साध्वी तपेश्वरी भारती जी कहती हैं, "विश्व भर के लोगों ने योग के सकारात्मक प्रभाव के कारण इसे अपनाया है और वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए एक साथ आए हैं। हालाँकि, योग केवल एक दिन तक सीमित नहीं होना चाहिए, बल्कि इसे जीवन भर की आदत के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। योग को सभी की दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाने के लिए ही हमने इस Mega Flower योग उत्सव का आयोजन किया है। इस अनूठे प्रारूप में, हमने योग को पांच अलग-अलग रूपों  में प्रस्तुत किया है जो किसी व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को सुदृड़ करते हैं।"

डीजेजेएस के PEACE कार्यक्रम की प्रीचर, साध्वी रुचिका भारती जी ने Jasmine योग सत्र में विभिन्न विषहरण चिकित्सा प्रणालियाँ व विशेष श्वसन प्रक्रियाएँ सिखाईं, जिसने सभी को कार्यान्वित कर ऊर्जा से भर दिया। वहीं मानसिक स्वास्थ्य प्रोफेशनल, व्यवसायी व विशिष्ट मनोवैज्ञानिक, ज्योति ढल जी द्वारा लिए गए रोज़ योग सत्र में दर्शकों ने चिंता के स्तर को प्रबंधित करने तथा क्रोध को नियंत्रित करने के विशेष गुर सीखेँ। इस सत्र में मांसपेशियों को तनाव मुक्त करने की विभिन्न तकनीकों के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को भी संबोधित किया गया। इन विशिष्ट सलाहों द्वारा दर्शकों ने स्वयं को युवा और तनाव मुक्त अनुभव किया। प्रतिक्रिया स्वरूप उन्होंने टिप्पणी अनुभाग को इन संदेशों से भर दिया कि वर्तमान समय में योग की अत्यंत आवश्यकता है।

वहीं UK से PEACE कार्यक्रम के Volunteer भाई, कमलजीत, ने सदाबहार योग सत्र में एक दिलचस्प अवधारणा पर प्रकाश डालते हुए सभी को विस्मित कर दिया। इसमें उन्होनें योग को रोज़मर्रा की गतिविधियों जैसे कि - खाना पकाने, कपड़े धोने, लैपटॉप पर काम करने, घर की देख-भाल करने आदि के साथ जोड़कर गतिहीन व नीरस जीवन शैली में उत्साह का संचार कर दिया।

इसके अतिरिक्त कमल योग सत्र के अंतर्गत साध्वी तपेश्वरी भारती जी द्वारा बाहरी यात्रा बनाम आंतरिक यात्रा की सादृश्यता को सजीव प्रदर्शन और यात्रा वृत्तांत के एक रचनात्मक संलयन द्वारा प्रस्तुत किया गया। योग के इस आध्यात्मिक और दैवीय पहलू से अवगत हो श्रोतागण चकित रह गए, जिसके कारण यह सत्र कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण बन गया।

अंत में, मैरीगोल्ड योग सत्र में गुडवेज़ फिटनेस एरोबिक्स टीम ने ऊर्जा से भरपूर एरोबिक्स का प्रदर्शन करते हुए सभी को प्रोत्साहित व सक्रिय कर देशभक्ति की धुनों पर थिरकने को मजबूर कर दिया।

इस विलक्षण Mega Flower समारोह ने विभिन्न प्रकारों के फूलों और उनकी विशिष्टता को योग के अलग–अलग पक्षों में समाहित कर एक अभिनव अवधारणा प्रस्तुत की। इस विशिष्ट दृष्टिकोण द्वारा PEACE Program ने योग को समाज के सभी वर्गों तक पहुँचाने का प्रयास किया, ताकि रोगों के उपचार संबंधी समस्याओं के समाधान से लेकर एक स्वस्थ जीवनयापन की शैली प्रस्थापित की जा सके।

पीस प्रोग्राम से जुड़ने के लिए [email protected] पर संपर्क करें |

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox