Read in English

स्वच्छता स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक अंग हैं। मंथन- संपूर्ण विकास केंद्र द्वारा अपने विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करने के साथ- साथ सर्वांगीण विकास के लिए समय- समय पर जीवन कौशल कार्यशालाओं के आयोजन करता रहता है l इसी शृंखला में 14 मई, 2022 को “स्वास्थ्य और स्वच्छता” विषय पर ऑनलाइन "जीवन कौशल कार्यशाला" का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की प्रचारिका साध्वी अनीशा भारती जी द्वारा की गई l इस कार्यशाला में 70 छात्रों ने भाग लिया।

Jeevan Kaushal Kaaryashala - Health and Hygiene | 14th May 2022 | Manthan SVK, DJJS

इस कार्यशाला का लक्ष्य बच्चों को शैक्षणिक उत्कृष्टता और नैतिक मूल्य प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना था। कार्यशाला के माध्यम से बच्चों को व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने के महत्व को समझाया गया। कार्यशाला में प्रभावकारी एवं रूचिप्रद प्रस्तुतियों तथा ऑडियो- विडियो के माध्यम से गलत जीवन पद्धतियों के कारण होने वाली बिमारियों के प्रसार को रोकने के विषय में जागरूकता प्रदान की गई तथा अन्य तथ्यों को सांझा किया गया जैसे शरीर में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण के लिए भोजन में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ जैसे मौसम के अनुसार फल, हरी सब्जियां इत्यादि शामिल करना चाहिए क्योंकि फलों और सब्जियों में खनिज और विटामिन की मात्रा भरपूर होती हैं जो शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। साथ ही जंक फूड से परहेज करने पर भी बल दिया गया l स्वास्थ्य रहने के लिए संतुलित भोजन के अतिरिक्त स्वच्छता के कुछ आधारभूत तरीकों जैसे बार- बार हाथ धोना, समय पर नाखून काटना, नियमित रूप से नहाना और साफ कपड़े पहनना आदि अच्छी आदतों का भी नियमित अभ्यास किया जाना चाहिए l

कार्यशाला को रुचिकर बनाने हेतु साध्वी जी द्वारा परस्पर संवाद किया गया जिसमें बच्चों को सूक्ष्मदर्शी से कीटाणु, जीवाणु और वायरस की फोटो को दिखाया गया साथ ही कुछ पहेलियों को पूछा गया जिसमे में बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया ।

Jeevan Kaushal Kaaryashala - Health and Hygiene | 14th May 2022 | Manthan SVK, DJJS

 कार्यशाला के अंत में बच्चों ने व्यक्तिगत तौर पर स्वास्थ्य और स्वच्छता का अभ्यास करने के साथ- साथ अपने आस पास के वातावरण को भी स्वच्छ बनाए रखने की शपथ ली तथा साध्वी जी का धन्यवाद किया । शांति मंत्र के जाप के साथ सभी के लिए अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हुए कार्यशाला का समापन हुआ।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox