Read in English

दिव्य ज्योति वेद मन्दिर द्वारा "अलङ्कृता" नामक विशेष कार्यशालाओं की प्रेरणादायक श्रृंखला  के द्वितीय  प्रकरण "मी एंड मीरा" का सपलतापूर्वक आयोजन हुआ। यह कार्यशाला रविवार 21 मई 2023 ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की गई जिसमें विभिन्न राज्यों से ४ से १२ वर्ष की आयु के नन्हे बच्चों ने भाग लिया।

Make your child a true altruist with Alankrita: Me & Meera workshop by DJVM

यह कार्यशाला भक्तशिरोमणि मीरा बाई जी पर आधारित थी। मीरा बाई मध्यकालीन भक्ति काल की सन्त थी जो भगवान् श्री कृष्ण की परम भक्त थीं। कार्यक्रम के आरम्भ में मीरा बाई जी की भगवान् श्री कृष्ण के प्रति भक्ति को दर्शाती एक लघु चल-चित्र दिखाई गई।  तदोपरान्त बच्चों ने एक क्विज़ में पूछे गए प्रश्नों का पूर्ण सहभागिता से उत्तर दिया एवं मीरा बाई द्वारा रचित एक भजन के माध्यम से जीवन की हर परिस्थिति में प्रसन्न रहने की शिक्षा ल। कार्यक्रम के अगले भाग में रोचक गतिविधि द्वारा बच्चों ने अच्छी और बुरी आदतों में भेद करना सीख। 

कार्यक्रम के अन्त में, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के प्रचारक स्वामी प्रदीपानन्द जी ने मीरा बाई जी के जीवन के विभिन्न पहलुओं को बड़ी रोचकता से बच्चों के समक्ष रखा। स्वामीजी ने समझाया की मीरा बाई जी ने निडर होकर समाज में क्रन्तिकारी कदम उठाएँ जिनसे उन्होंने समाज में फैली कुरीतियों को डट कर चुनौती दी । 

Make your child a true altruist with Alankrita: Me & Meera workshop by DJVM

अलङ्कृता के कार्यक्रम का उद्देश्य नन्हे बच्चों में भारतीय संस्कृति को रोपित करना है जिससे उनका जीवन सुन्दर, सहज और दूसरों के लिए प्रेरणात्मक बन सके।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox