Read in English

मंथन-सम्पूर्ण विकास केन्द्र, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान का समग्र शिक्षा प्रकल्प है जो अभावग्रस्त बच्चों को मूल्याधारित शिक्षा प्रदान कर रहा है।

संस्कारnival – Bachpan ka Parv, Bharat ka Garv | Celebrating the success of Sanskarshala | DJJS Manthan-SVK

इसी के चलते, 4 मार्च 2023 को मंथन-सम्पूर्ण विकास केन्द्र द्वारा संस्कारnival- बचपन का पर्व, भारत का गर्व नामक एक कार्यक्रम आयोजित किया जो प्रगति मैदान, दिल्ली के नक्षत्र मेला 2023 में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में संस्कारशाला 2022-23 के प्रतिभागी बच्चों को प्रमाणपत्र भी दिए गए। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि श्री प्रदीप सिंह खरोला आई.ए.एस (सेवानिवृत्त), अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, आई.टी.पी.ओ, श्री अंशुमान सिंह, स्टार्टअप मेंटर, डॉ. रेखा बांका, चेयरपर्सन ओपकार फाउंडेशन और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता, आचार्य पुरुषोत्तम शास्त्री जी, अध्यक्ष भृगु ज्योतिष संस्थान के साथ-साथ लोक मंच न्यूज, दिल्ली अप टू डेट और अन्य मीडिया-हाउसेस के अतिथि भी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में संस्थान के लगभग 15 प्रचारक, 50 से अधिक मंथन के कार्यकर्ता व दिल्ली-NCR क्षेत्र के 250 से अधिक बच्चों ने भाग लिया।

संस्कारनिवल के प्रत्येक सत्र में गत सभी संस्कारशालाओं से कुछ प्रेरणात्मक सत्रों को प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का आरम्भ प्रफ्फुल्लित संस्कारशाला से प्रेरित हास्य योग के सत्र से किया गया, इसमें बच्चों ने प्रत्येक परिस्तिथि में सकारात्मक सोच और हमेशा प्रसन्न रहना सीखा। इसके उपरान्त, बच्चों ने कौन बनेगा चैंपियन प्रश्नोत्तरी सत्र को खेला। अब समय था पौष्टिक संस्कारशाला से प्रेरित सत्र का जिसमें बच्चों ने सैन्डविच, नीम्बू पानी और लड्डू बनाए। बच्चों द्वारा बनाए गए इन स्वादिष्ट व्यंजनों को साध्वी शीतला भारती जी, साध्वी दीपाली भारती जी, साध्वी परमायोगा भारती जी, साध्वी नीमा भारती जी, साध्वी श्रीपदा भारती जी, साध्वी वसुधा भारती जी ने आंकलन किया व इन व्यंजनों के पोषण सम्बन्धी लाभों एवं उससे जुड़े नैतिक शिक्षा को सबके समक्ष संप्रेषित किया। तदोपरान्त वैदिक संस्कारशाला से प्रेरित सत्र में बच्चों ने संस्कृत में गिनती व स्व-परिचय देना सीखा। प्रेरणात्मक संस्कारशाला से प्रेरित हो बच्चे भगवान श्री राम, भगवान श्री कृष्ण, माता दुर्गा, माता सरस्वती, माता लक्ष्मी, भगत सिंह, रानी लक्ष्मी बाई, सरोजिनी नायडू आदि पात्रों जैसे तैयार होके आए व हमारे जीवन में सच्चे आदर्श कौन होने चाहिए इसे समझाते हुए साध्वी श्वेता भारती जी ने सबको संबोधित किआ।  सभी बच्चों को विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए विधिवत पुरस्कृत भी किया गया। बच्चों के लिए एक विशेष म्यूजिकल बैंड की प्रस्तुति भी दी गई, जिस पर सभी  ने मिलकर नृत्य किया और आनंद लिया।

संस्कारnival – Bachpan ka Parv, Bharat ka Garv | Celebrating the success of Sanskarshala | DJJS Manthan-SVK

कार्यक्रम को अंत कि ओर ले जाते हुए साध्वी दीपा भारती जी ने बच्चों को संबोधित किया और गुल्लक वितरित की। साध्वी जी ने बच्चों को समझाया की इस गुल्लक में अपने खर्च में से एक छोटा सा हिस्सा बचाएं और संग्रहित मूल्य को ज़रूरतमंद बच्चों की शिक्षार्थ दान करने की श्रेष्ठ आदत को अपनाएँ। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के सचिव स्वामी नरेन्द्रानंद जी ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई ।

कार्यक्रम के अन्त में, बच्चों को संस्थान के प्रचारिका साध्वी श्यामा भारती जी, साध्वी शिवा भारती जी, साध्वी श्रीपदा भारती जी, साध्वी श्वेता भारती जी, साध्वी अनीशा भारती जी और साध्वी प्रतिभा भारती जी द्वारा प्रमाणपत्र वितरित किये गए। इस भव्य कार्यक्रम का समापन बच्चों और कार्यकर्ताओं के ग्रुप फोटो सत्र के साथ हुआ।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox