Read in English

ग्लोबल वार्मिंग जैसी वैश्विक चुनौती का सामना करने के लिए जरूरी है कि हम सभी पृथ्वी और यहाँ उपस्थित वनस्पति जीवन के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक साथ कदम बढ़ाएं और वनों की अंधाधुंध कटाई को रोकें और ज़्यादा से ज़्यादा पेड़ लगायेंI इसी ज़िम्मेदारी को निभाते हुए मंथन ने एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के सहयोग से 19 अक्टूबर 2019 को अपने गुरुग्राम केंद्र में Plantation drive का आयोजन कियाI Corporate volunteering के तहत Saurabh Agarwal (Senior Delivery Leader), Lhakpa Tshering (Manager), एवं टीम के 14 अन्य सदस्य उपस्थित थे I

Plantation drive held under Corporate Volunteering in Manthan SVK, Gurugram

इस कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों ने जाना कि पेड़-पौधे किस प्रकार हमारे सच्चे मित्र होते हैं। छोटी-छोटी रोचक कहानियों के माध्यम से प्रतिनिधियों ने बच्चों को समझाया कि पेड़ प्रकृति की वो देन है जिसका कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है। जब एक वृक्ष कटता है तो वह केवल वृक्ष ही नहीं कटता उससे मिलने वाली सभी चीजें तथा उस पर उगने वाली वनस्पतियाँ, जड़ी बूटियाँ, औषधीय तत्व, पेड़ों पर रहने वाले पशु पक्षी, कीड़े मकोड़े सभी का ह्रास होता है। इसलिए हमें अपने जीवन में पौधारोपण को जगह देनी चाहिए न कि उनकी कटाई को। हमारे द्वारा लगाया गया पेड़ सिर्फ हमें ही लाभ नहीं पहुँचाता बल्कि आने वाली कई पीढ़ियों को लाभ पहुँचाता है। इसके बाद उन्होंने बच्चों के साथ मिलकर कई प्रकार के पौधे रोपित किये और बच्चों को बागबानी के सही गुर भी सिखाये।

 Corporates द्वारा इस तरह की गतिविधियों ने छात्रों को भी प्रोत्साहित किया। छात्रों ने पौधों के प्रति रुझान रखने में भी उनकी मदद की और भविष्य में भी पौधों को बनाए रखने का संकल्प लिया। छात्रों को हमारी मां की प्रकृति का ख्याल रखने और हमारे पर्यावरण को बनाए रखने के लिए हमारी पूरी कोशिश करने के लिए कर्मचारियों द्वारा प्रेरित किया गया था।

Plantation drive held under Corporate Volunteering in Manthan SVK, Gurugram

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox