Read in English

डिजिटल युग की नयी संभावनाओं और अवसरों से भरे दौर में हर युवा एक इन्फ्लुएंसर के रूप में पहचान बनाना चाहता है। पर असल इन्फ्लुएंसर कौन है और कैसे बने ? इन्हीं सवालों का उत्तर देते हुए 12 जनवरी राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की युवा ड्राइव SAM ने "फेस 2 फेस विद रीयल इन्फ्लुएंसर" का आयोजन किया। कार्यक्रम भारत के सबसे बड़े यूथ इन्फ्लुएंसर स्वामी विवेकानंद पर केंद्रित था जिनके चरित्र और विचारों ने विश्व पर गहरा प्रभाव छोड़ा व जिनकी जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। दिल्ली के दिल कहे जाने वाले ‘कनॉट प्लेस’ के सेंट्रल पार्क पर आयोजित इस कार्यक्रम में कई प्रमुख हस्तियों सहित भारी संख्या में युवा दर्शक उपस्थित रहे।

SAM Hosts Grand National Youth Day Celebration at Central Park, Connaught Place

कार्यक्रम के चीफ गेस्ट व ‘नमो ऐप’ और ‘विकसित भारत’ के राष्ट्रीय संयोजक श्री कुलदीप चहल जी ने युवाओं को 2047 तक विकसित भारत की ओर ले जाने वाली प्रमुख शक्ति के रूप में संबोधित किया। उन्होंने ‘यूथ फॉर विकसित भारत@2047' युवा अभियान के माध्यम से युवाओं को ऐसे ही परिवर्तनकारी कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से संलग्न होने के प्रधानमंत्री जी के संदेश व युवाओं से उनकी अपेक्षा को सांझा किया।

इस कार्यक्रम में SAM के इन-हाउस फ्यूजन बैंड, “इटरनल ब्लिस”, पर्फॉर्मिंग आर्ट्स ग्रुप, “इटरनल स्प्लेंडर” द्वारा स्वामी विवेकानन्द जी के जीवन की कुछ प्रेरणाओं को एक नाटक के माध्यम से युवाओं के समक्ष रखा गया। SAM द्वारा स्टैंड-अप कॉमेडी और TVF के जाने-माने लेखक, निर्देशक व अभिनेता अंबरीश वर्मा भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

SAM Hosts Grand National Youth Day Celebration at Central Park, Connaught Place

SAM के इन हाउस फ्यूजन बैंड "एटर्नल ब्लिस" के जोश भर देने वाले अद्भुत म्यूजिकल कंपोजिशन्स के साथ कार्यक्रम  का आरंभ हुआ जिनमें ‘पूर्णमदः’ ‘जय श्री राम' और 'रॉकिनी' शामिल हैं। नरेंद्रनाथ से विवेकानंद बनने तक के स्वामी जी के सफर को SAM के आर्ट्स ग्रुप "एटर्नल स्प्लेंडर" ने एक विलक्षण बैले द्वारा युवाओं के समक्ष रखा। उनके आदर्शों का इन्फ्लुएंस विश्व व प्रसिद्ध वैज्ञानिकों, व्यापारियों, दार्शनिकों और स्वतंत्रता सेनानियों पर कैसे पड़ा और युवा इनसे क्या सीख ले सकता है यह बैले के माध्यम से बड़े इनोवेटिव तरीके से दिखाया गया।

दर्शक कार्यक्रम में स्टैंड-अप कॉमेडी का लुत्फ लेते भी दिखे जिसमें राष्ट्रभक्ति की भावनाएं समाहित थीं। साथ ही साध्वी परमा भारती जी के साथ दर्शकों ने सफल इनफ्लुएंसर बनने के प्रेरणाप्रद सूत्रों को भी जाना और जाना कि कैसे सेल्फ रियलाइजेशन के माध्यम से हम अपने नेचुरल इन्फ्लुएंस को बढ़ा सकते हैं। कार्यक्रम में DJJS के राष्ट्रीय सचिव ‘स्वामी नरेंद्रानंद जी’ और SAM की निदेशक ‘साध्वी डॉक्टर शिवानी भारती जी’ भी उपस्थित रहे।

TVF ऑरिजिनल्स "सपनेvsएवरीवन" के अभिनेता, निर्देशक और एक प्रमुख कलाकार अंबरीश वर्मा ने भी सबके साथ अपने विचार व अनुभव सांझा किए और युवाओं के साथ इंटरेक्ट किया।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox