Read in English

आज के डिजिटल युग में तकनीकी ज्ञान के महत्व को देखते हुए यह आवश्यक हो गया है कि समाज की प्रत्येक इकाई तकनीकी ज्ञान से जुड़े। जहाँ आज की युवा पीढ़ी प्रयेक दिवस बदलती तकनीकों के साथ अपने आप को ढाल रही है वहीं प्रौड़ वर्ग बदलते युग के साथ कदम से कदम नहीं मिला पाता।

Technical Grooming Workshop- An essential virtual guide for Adults | SYAHI- Adult Literacy Programme | DJJS Manthan SVK

इसी समस्या को का समाधान देते हुए मंथन-संपूर्ण विकास केन्द्र के प्रकल्प "स्याहीप्रौढ़ शिक्षा केन्द्र " के अंतर्गत 40 वर्ष व उससे अधिक आयु की महिलाओं और पुरुषों के लिए 16 से 28 जनवरी 2023 तक 10 दिवसीय तकनीकी ज्ञान शिविर का आयोजन किया गया l जिसमें प्रतिभागियों को विभिन्न विषयों जैसे मोबाइल फ़ोन, हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर से सम्बंधित ऍप्लिकेशन्स आदि के प्रयोग एवं कार्यप्रणाली के विषय में विस्तार से समझाया गया तथा गूगल-मीट, गूगल-फॉर्म, यू ट्यूब, कैलकुलेटर, whatsapp, फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम, जी-मेल, गूगल-असिस्टेंस, डी.जे.जे.एस ऐप आदि महत्वपूर्ण ऐप्स के उपयोग और उनके संचालन की पूर्ण जानकारी दी गयी। सभी विद्यार्थियों ने पूरे उत्साह के साथ इस कार्यशाला में भाग लिया।

कार्यशाला के अंतिम दिवस कार्यकर्ताओं ने पुनरीक्षण के रूप में मनोरंजन के साथ प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया। सत्र के अंत में विद्यार्थियों ने अपनी खुशी को प्रकट करते हुए भावनात्मक अनुभव सांझा किये और साथ ही भविष्य में ऐसी और कक्षाओं के आयोजन करने का अनुरोध किया। दिव्य गुरु श्री आशुतोष महाराज जी की महती अनुकम्पा से इन कार्यशालाओं के माध्यम से प्रौढ़ वर्ग भी आज की तकीनकों से न केवल अवगत हुआ अपितु तकीनीकी कौशल को विकसित भी किया।

Technical Grooming Workshop- An essential virtual guide for Adults | SYAHI- Adult Literacy Programme | DJJS Manthan SVK

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox