Read in English

संसार की सुंदरता इसके लोगों की विविधता में निहित है। — वाल्टर लिप्पमान

Aao Karein Bharat Ki Sair - Haryana | 21st May, 2022 | Manthan SVK, DJJS

युवाओं के मन में सांस्कृतिक और पारंपरिक जागरूकता पैदा करने से अपनेपन और स्वीकृति की मजबूत भावना पैदा होती है। विद्यार्थियों को भारत देश की गौरव गाथा और संस्कृति से परिचय कराने हेतु मंथन संपूर्ण विकास केंद्र (SVK) द्वारा 21 मई, 2022 को अपने विद्यार्थियों के लिए ऐसी ही एक वर्चुअल कार्यशाला "आओ करें भारत की सैर" का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों को नैतिक मूल्यों के सिद्धांतों से जोड़ने में संस्कृति एक महत्वपूर्ण भूमिका है। मंथन- संपूर्ण विकास केंद्र के कार्यकर्ताओं ने अविश्वसनीय भारत- हरियाणा के विषय में एक व्याख्यान सत्र आयोजित किया और इस सत्र में 50 विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

Aao Karein Bharat Ki Sair - Haryana | 21st May, 2022 | Manthan SVK, DJJS

बच्चे अक्सर प्रभावशाली दृश्य प्रस्तुतियों के माध्यम से कहानियाँ सुनकर शीघ्रता से सीखते हैं। भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के विषय में कथा कहानियों को साझा कर छात्रों का ध्यान सही प्रकार से आकर्षित किया जा सकता है। इस प्रकार की गतिविधियां भावनात्मक और साथ ही बौद्धिक रूप से बढ़ने में मदद करती है और ऐसे मूल्य करुणा की भावना भी उत्पन्न करते हैं, जो समाज में सामंजस्यपूर्ण रूप से सह-अस्तित्व के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। कार्यशाला में हरियाणा के राजसी राज्य के विषय में बच्चों को एक आभासी यात्रा का अनुभव कराया गया जिसके अंतर्गत भौगोलिक क्षेत्र, ऐतिहासिक युद्ध, सांस्कृतिक मूल्यों को दर्शाने वाले त्योहारों, व्यंजन, लोक संगीत, नृत्य रूपों, राष्ट्रीय उद्यानों, वन्यजीव अभयारण्यों, विरासत स्थानों और प्रतिष्ठित राज्य योगदानकर्ताओं को प्रदर्शित किया गया।

कार्यशाला में बच्चों ने प्रश्नोत्तरी गतिविधि में सक्रिय रूप से भाग लिया और साथ ही डीजेजेएस के एक स्वयंसेवक द्वारा आयोजित भक्तिमय हरियाणवी संगीत के साथ गायन का भरपूर आनंद लिया। इसकी अतिरिक्त छात्रों को समाज में सकारात्मक संदेश देने के लिए आध्यात्मिक भजन गायन सीखने और अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया गया। सभी के लिए स्वास्थ्य, शांति और सद्भाव की कामना करते हुए शांति मंत्र के जाप के साथ कार्यशाला का समापन हुआ।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox