Read in English

दान की परंपरा प्राचीन काल से ही भारत की संस्कृति रही है और इसी को आगे भी बरक़रार रखने के लिए 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक वर्ष “दान उत्सव सप्ताह” मनाया जाता है । दान उत्सव एक परोपकार का त्योहार है 'जो लोगों को किसी भी रूप में, या तो सामग्री या सेवा के माध्यम से दान करने के लिए प्रोत्साहित करता है’। मंथन कई वर्षों से देश के अभावग्रस्त बच्चों को मूल्य आधारित शिक्षा प्रदान कर उनके जीवन को ज्ञान से आलोकित कर रहा है और देश के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण में अपना योगदान दे रहा है I देश के अन्य लोग भी मंथन के इस महान उद्देश्य से जुड़ सकें इसके लिए मंथन भी प्रत्येक वर्ष अपने सभी केन्द्रों में “दान महोत्सव” का आयोजन करता आ रहा है । और इसी क्रम में मंथन इस वर्ष भी 2 अक्टूबर 2019 से 27 अक्टूबर 2019 तक दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की सभी शाखाओं में दान महोत्सव का आयोजन कर रहा है।

Daan Utsav- The joy of giving week celebrated at Manthan-SVK in association with DMRC

इस आयोजन के तहत, डीएमआरसी शहर के 25 मेट्रो स्टेशनों पर देश के अभावग्रस्त बच्चों के लिए स्टेशनरी आइटम और किताबें एकत्र करने का अभियान चलाया जा रहा है। डीएमआरसी के सहयोग से मंथन ने भी विधान सभा, शास्त्री पार्क, रोहिणी, सेक्टर-18 और द्वारका सेक्टर-21 के मेट्रो स्टेशन पर अपने प्रोमोशनल स्टाल लगाये।

साथ ही डीएमआरसी द्वारा मंथन के बच्चों के लिए फ्री मेट्रो Joy Ride दी गई जिसमें मंथन के दिल्ली स्थित शकूरपुर केंद्र के बच्चों ने पटेल चौक पर मेट्रो तक का संग्रहालय का दौरा किया गया जिसमें कठपुतली डांस का शो भी आयोजित किया गया था I मंथन के 5 स्वयंसेवकों के साथ 45 छात्र 4 अक्टूबर 2019 को सुबह पटेल चौक मेट्रो संग्रहालय के भ्रमण के लिए पहुंचे जहाँ श्री एन.डी.खन्ना (मेट्रो संग्रहालय के समन्वयक) ने उनका स्वागत किया । इसके बाद वे सभी को मेट्रो संग्रहालय में ले गए और मेट्रो के कई तथ्यों, कार्यप्रणालियों और नियमों के बारे में उन्हें बताया । डीएमआरसी ने बच्चों के लिए एक कठपुतली शो की भी व्यवस्था की जिसके माध्यम से उन्होंने बच्चों को “मेट्रो और उसके नियमों” से अवगत कराया।

Daan Utsav- The joy of giving week celebrated at Manthan-SVK in association with DMRC

अंत में बच्चों के लिए रिफ्रेशमेंट बॉक्स की भी सुविधा उपलब्ध करायी गयी । इस पूरे भ्रमण ने बच्चों को एक नया अनुभव प्रदान किया।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox