Read in English

प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में बहुत से पल जीता है, कुछ उसके मानसपटल पर सदा के लिए अंकित रह जाते है और कुछ वह भूल जाता है। परंतु उन सभी पलों की स्मृतियों को पुनः याद दिलाने का काम करती है तस्वीरें। मानो तस्वीरें उन पलों का रेटर्न टिकट/वापसी टिकट हो जो अन्यथा बीत चुकी है।

Divya Jyoti Ved Mandir (DJVM) Volunteers photography and videography training session

और इन्ही पलों और यादों को हमेशा के लिए कैद आज हर कोई तस्वीरों के माध्यम से करना चाहता है। इसी कड़ी में दिव्य ज्योति वेद मंदिर ने अपने कार्यकर्ताओं के लिए 27 और 28 अगस्त 2020 को एक फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी कार्यशाला का आयोजन किया। इस वर्कशॉप का उद्देश्य था संस्थान द्वारा आयोजित आगामी कार्यक्रमों में फोटोग्राफी करते वक़्त किन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए। छोटी प्रस्तुतियों के माध्यम से लाइटिंग, बैकग्राउंड, कैमरा एंगल, सही फ्रेम, स्थिर कैमरा, स्पष्ट ऑडियो, उपयुक्त पोशाक आदि जैसी छोटी किन्तु महत्वपूर्ण विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही साथ, वीडियो व फ़ोटो खींचते समय पेशेवर उपकरण न होते हुए भी घर की वस्तुओं को इस्तेमाल में लाकर तस्वीरों की गुणवत्ता को कैसे बढ़ाया जा सकता है इसपर भी विशेष सुझाव दिए गए।

सत्र का हर पहलू विशेष रूप से तैयार किया गया था ताकि दिव्य ज्योति वेद मंदिर का हर आगामी कार्यक्रम बखूबी सदा के लिए तस्वीरों में कैद किया जा सके व संस्थान द्वारा आयोजित प्रत्येक कार्यक्रम व उसके फलसफे को जन-जन तक सफलतापूर्वक पहुंचा सके।

Divya Jyoti Ved Mandir (DJVM) Volunteers photography and videography training session

#djvm #divyajyotivedmnandir #vedmandir #vedicculture #sanskrit #photography #videography #onlinesession #volunteers

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox