Read in English

नई दिल्ली: नारी का अकेला न चल कर, सभी को साथ लेकर चलने का विशिष्ट गुण उसका एक सफल नेता होने के आचरण को प्रमाणित करता है. तथापि, अधिरोपित अधीनता के कारण, नारी अपने इस गुण को भूल जाती है, पुरुष के पीछे पीछे चलना प्रारम्भ कर देती है. इस विषय पर दृष्टिकोण साझा करने हेतु, इंस्टिट्यूट ऑफ़ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ़ इंडिया द्वारा  3 दिसम्बर को NDMC कन्वेंशन सेंटर, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली में, “नारी नेतृत्वता’- चुनौतियां और सफलता मंत्र” के विषय पर पहले क्षेत्रीय सम्मलेन का आयोजन किया गया.

DJJS SANTULAN on board to discuss “WOMEN LEADERSHIP” in 1st Regional Conference by Institute of Company Secretaries of India

संस्थान के लिंग समानता प्रकल्प 'संतुलन' द्वारा लिंग आधारित भेदभाव, नारी के प्रति हिंसा व समग्र नारी सशक्तिकरण हेतु योगदान की मान्यता के अन्तर्गत, संस्थान को 'नारी नेतृत्वता' पर दृष्टिकोण व विचार साझा करने के लिए बोर्ड पर पैनेलिस्ट के तौर पर आमंत्रित किया गया. संस्थान के संस्थापक व संचालक श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या, व विश्व भर में संस्थान के संतुलन आधारित कार्यों की समन्वयक साध्वी दीपिका भारती जी ने संस्थान की ओर से सम्मलेन में भाग लिया. पैनल में स्पेंटेक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड, नई दिल्ली के आंतरिक लेखा परीक्षा व कंपनी सेक्रेटरी ग्रुप के प्रमुख (डॉ) एस के गुप्ता, टैरो रीडर श्रीमती सोनिया व प्राइस वाटर हाउस कूपर्स प्राइवेट लिमिटेड, चेन्नई की गवर्नेंस और अनुपालन सत्ता (टैक्स और नियामक) की अधिनायक श्रीमती दीपा भाटिया चिरायथ उपस्थित थीं.

पॉवरग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड की कंपनी सेक्रेटरी, श्रीमती दिव्या टंडन के संबोधन द्वारा साध्वी जी को मंच पर विषय से संबंधित अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए आमन्त्रित किया गया. साध्वी जी ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से ‘लिंग निरपेक्ष नेतृत्व’ के विषय पर व्याख्यान किया. एसबीआई मुख्यमंत्री-श्रीमती अरुंधति भट्टाचार्य, आईसीआईसीआई-प्रमुख-श्रीमती चंदा कोचर, एक्सिस बैंक की सीईओ-श्रीमती शिखा शर्मा का उदाहरण देते हुए महिलाओं द्वारा अनुकरणीय उपलब्धियों व समाज में उल्लेखनीय सफलता का वर्णन किया. इसके विपरीत, फोर्चून 500 के सी-सूट में महिलाओं की संख्या मात्र 6% होना इस बात को दर्शाता है कि लिंग आधारित भेदभाव नारी के जीवन का अपरिहार्य तत्व है. अवसरों के अभाव व महिलाओं के अपनी क्षमता से अनभिज्ञ होने के कारण समाज में मौजूदा विरोधाभास पर भी प्रकाश डाला. साध्वी जी ने लेक्चर व विडियो के माध्यम से ये भी बताया कि गुरुदेव श्री आशुतोष महाराज जी के दिशा निर्देश में विश्व शान्ति की स्थापना के लिए संस्थान के अधिकतर आथ्यात्मिक व सामाजिक महत्वपूर्ण कार्य गुरु शिष्याओं द्वारा किये जा रहे हैं.

DJJS SANTULAN on board to discuss “WOMEN LEADERSHIP” in 1st Regional Conference by Institute of Company Secretaries of India

प्रतिष्ठित अतिथियों में CS मोनिका कोहली (अध्यक्ष, ICSI के NIRC की महिला सशक्तिकरण आयोग), CS मनीष गुप्ता (ICSI के NIRC के अध्यक्ष), वरिष्ठ CS किरण शर्मा, CS पायल पुरी, अलका अरोड़ा (ICSI के NIRC की क्षेत्रीय निदेशक), CS राजीव भांबरी (ICSI के NIRC के कोषाध्यक्ष), CS राजीव बजाज (केंद्रीय परिषद सदस्य, ICSI), CS धनंजय शुक्ला (ICSI के NIRC के उपाध्यक्ष), CS दीपक कुकरेजा (ICSI के NIRC के पूर्व अध्यक्ष), CS नीतेश कुमार सिन्हा (व्यावसायिक देव एवं समन्वय समिति, ICSI के NIRC के अध्यक्ष), CS प्रदीप देबनाथ (ICSI के NIRC के सचिव) व अन्य CS वृत्तिक भी उपस्थित थे.

अंत में उपस्थितिगणों के प्रति आभार व्यक्त कर, साध्वी जी को स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया. प्रतिभागियों ने संतुलन कार्यक्रम व संतुलन के अन्तर्गत संचालित लिंग समानता व नारी सशक्तिकरण के अभियान में भाग लेने में रूचि व्यक्त की. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की सलाहकार-श्रीमती ज्योति जिंदगर  जी मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित थी. सम्मलेन में अन्य 250 कंपनी सेक्रेटरी व लिंग समानता क्षेत्र के कार्यकर्ता भी उपस्थित थे. अंततः ग्रुप फोटो के साथ कार्यक्रम संपन्न किया गया.

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox