Read in English

लोहड़ी, एक ऐसा त्योहार जो परंपरागत रूप से मात्र पुत्र के जन्म पर ही मनाया जाता था, आज कन्याओं को समर्पित किया जा रहा है। और समाज के इस परिवर्तन का श्रेय जाता है दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के लिंग समानता व नारी सशक्तिकरण प्रकल्प - 'संतुलन' को। संतुलन द्वारा प्रत्येक वर्ष देश भर में उत्तरायण के अवसर पर 'कन्या बचाओ अभियान' चलाया जाता है, जिसके माध्यम से न केवल लिंग रूढ़िवादिता का खंडन किया जाता, बल्कि कन्याओं के लिए सद्भाव और सम्मान को भी जागृत किया जाता है। यह अभियान लोहड़ी से प्रारम्भ होकर वसंत पंचमी पर विराम लेता है। गत वर्षों, इस क्रन्तिकारी अभियान ने देशभर में आयोजित असंख्य जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से लाखों लोगों को लाभान्वित किया है, और एक शानदार सफलता को प्राप्त किया है।

DJJS Santulan reinstates the KANYA BACHAO spree with the advent of Uttarayan Festivals to Save Girl Child

इस वर्ष कन्या बचाओ नामक इस अभियान के अंतर्गत देश भर में भव्य कार्यक्रम आयोजित किये गए, जिसमें शिक्षिकाओं, प्रोफेसरों, डॉक्टरों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, राजनीतिक नेताओं, अभियंताओं और अन्य विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं की उपस्थित रही।

इन कार्यक्रमों के मुख्य आकर्षण कुछ इस प्रकार रहे - कन्याओं की प्रतिभाओं को उजागर करता टैलेंट शो, लिंग आधारित भेदभाव को ख़त्म करने हेतु प्रेरणादायी प्रश्नोत्तरी सत्र, ज्ञानवर्धक नाट्य मंचन, हृदयस्पर्शी गतिविधियां, बेटियों के सपनों को उड़ान देने वाला विशेष पतंगोत्सव, इत्यादि।

DJJS Santulan reinstates the KANYA BACHAO spree with the advent of Uttarayan Festivals to Save Girl Child

लोहड़ी पर्व की बॉनफायर प्रथा को कार्यक्रम के अंत में आयोजित किया गया, जिसमें प्रतिभागियों ने अखबारों पर महिलाओं के खिलाफ अपराधों को कलमबद्ध करते हुए पावन अग्नि में जलाया और उन सभी बुराइयों को समाज से ख़त्म करने का संकल्प लिया।

दिव्य गुरु श्री आशुतोष महाराज जी की ब्रह्मज्ञानी साध्वी शिष्याओं ने बताया कि कन्या बचाओ अभियान के माध्यम से संतुलन प्रकल्प, पारंपरिक त्योहारों से जुड़े  मिथकों को दूर कर रहा है और उत्सवों के पीछे छिपे वास्तविक अर्थ को उजागर कर रहा है। साध्वी जी ने सबका इस महान अभियान का हिस्सा बनने और एक सशक्त समाज की रचना में योगदान देने हेतु आह्वान भी किया। निसंदेह 'कन्या बचाओ' केवल एक अभियान नहीं, बल्कि बालिकाओं को समर्पित एक राष्ट्रव्यापी उत्सव है।

प्रस्तुत है इस अभियान के अंतर्गत भारत के विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित कार्यक्रमों की झलक!

समाज में लिंग समानता स्थापित करने के लिए संतुलन सफलतापूर्वक कई अभियान चला रहा है, और बेटियों के जीवन को बेहतर और सशक्त बना रहा है। 'संतुलन' से जुड़ने हेतु, इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर अभी फॉलो करें @DJJSSantulan

श्री आशुतोष महाराज जी द्वारा संस्थापित और संचालित - दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान, विश्व में शांति एवं बंधुत्व की स्थापना हेतु कार्यरत एक सामाजिक व आध्यात्मिक संस्थान है। यह संस्थान अपने नौ मुख्य प्रकल्पों द्वारा समाज में व्यापक परिवर्तन ला रहा है। ये नौ प्रकल्प हैं – महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम; साक्षरता अभियान; सम्पूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रम; नशा उन्मूलन कार्यक्रम; पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम; भारतीय देसी गौ संवर्धन एवं नस्ल सुधार कार्यक्रम; आपदा प्रबंधन कार्यक्रम; बंदी सुधार कार्यक्रम और नेत्रहीन एवं दिव्यांगों का सशक्तिकरण कार्यक्रम।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox