Read in English

बोध, दिव्य ज्योति जागृति संस्थान द्वारा होशियारपुर, पंजाब के दयानंद आदर्श विद्यालय और गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें की 700 से अधिक बच्चो और 23 अध्यापको को जागरूक किया गया । इस कार्यक्रम मे नशीली दवाओं के दुरुपयोग के संबंध में रोकथाम शिक्षा देने हेतु विभिन्न प्रकार से बच्चो तक नशा मुक्त होने और रहने के महत्व को बताया ।

क्यूंकी अधिक जिज्ञासा होने के कारण बच्चे सभी नयी चीजों से आकर्षित और प्रयोग करने के लिए उत्सुक रहते है, इसलिए नशे जैसी उत्तेजित करने वालों पदार्थो मे आसानी से फंस जाते है । और दूसरी तरफ बॉलीवुड अभिनेताओं द्वारा लुभावनी बिल बोर्ड, विज्ञापन, होर्डिंग्स इन बच्चों पर बहुत गहरा प्रभाव डालते है जो उन्हें फिर से इसके प्रयोग के लिए और अधिक प्रेरित करते हैं।

भारत में 2002 में किए गए राष्ट्रीय सर्वेक्षण के दौरान किए गए अध्ययनों के अनुसार, यह देखा गया कि जिन 80% लोगों ने कभी शराब या किसी भी गेटवे ड्रग्स के साथ प्रयोग किया है उनके जीवन के आगे के पाठ्यक्रम में भी इसके जारी रहने की संभावना रहती है ।
इसलिए, सही समय पर यदि इन छात्रों को उचित जानकारी प्रदान की जाये , तो स्थिति को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। इसी हेतु बचाव शिक्षा, प्रदर्शनी आदि के माध्यम से संस्थान लगातार इन बच्चों को जागृत कर रहा है ।

किसी भी जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.djjs.org/bodh पर जा सकते हैं या आप हमें [email protected] पर मेल भेज सकते हैं
 

Education is a key defence against drug abuse amongst students - Multiple Workshops organized at Hoshiarpur, Punjab

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox