Read in English

What we learn becomes part of who we are. - Eve Emelia

Enriching Co-Curricular Learning Experiences at Manthan SVK

शिक्षा के साथ-साथ सह-पाठ्यक्रम गतिविधियों के आयोजन से, बच्चों में सीखने और जानने की क्षमता का विकास होता है। मंथन- सम्पूर्ण विकास केन्द्र (SVK), दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान का सम्पूर्ण शिक्षा कार्यक्रम है, जो देश के अभावग्रस्त वर्ग के बच्चों को मूल्याधारित शिक्षा प्रदान कर उनके शारीरिक, बौद्धिक, मानसिक एवं अध्यात्मिक विकास हेतु प्रयासरत है।

इसी शृंखला में जुलाई 2022 में, मंथन- सम्पूर्ण विकास केन्द्र (SVK) द्वारा बच्चों के लिए उनकी पारंपरिक शैक्षिक कक्षाओं के अतिरिक्त कुछ विशेष गतिविधियों का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत विभिन्न ऑनलाइन कार्यशालाएं जैसे जीवन कौशल कार्यशाला, संस्कारशाला, संगीतशाला, भारत गौरव गाथा, नींव कार्यशाला, नैतिक शिक्षा सत्रों का आयोजन किया गया। इन कार्यशालाओं में मंथन पाठशाला के साथ-साथ मंथन- सम्पूर्ण विकास केन्द्र (SVK) के पंजाब, बिहार एवं हरियाणा स्थित ऑफ़लाइन केन्द्रों के कुल 879 बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

Enriching Co-Curricular Learning Experiences at Manthan SVK

मंथन- सम्पूर्ण विकास केन्द्र (SVK) द्वारा आयोजित जीवन कौशल कार्यशालाओं का संचालन साध्वी अनीशा भारती जी द्वारा किया गया, जिनका विषय “Value of Time” और “First Aid and Safety” था। इन कार्यशालाओं के माध्यम से साध्वी जी ने बच्चों को प्रभावी समय प्रबंधन का कौशल और प्राथमिक चिकित्सा सत्र में आपात स्थिति चिकित्सा कैसे की जाए, इसके बारे में जानकारी प्रदान की।

नैतिक संस्कारशालाओं के माध्यम से दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की शाखाओं के प्रचारकों द्वारा बच्चों में नैतिक मूल्यों का सम्प्रेषण किया गया। संगीतशाला कार्यशाला में संस्कृत गीत, श्लोक और कहानी सुनाई गई।

साथ ही भारत गौरव गाथा- आओ करें भारत की सैर सत्र में बच्चों को भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृति से अवगत करवाया जाता है। सत्र के दौरान बच्चों को राजस्थान के बारे में एक दौरे का चित्रण किया, जिसमें इसके भौगोलिक क्षेत्र, ऐतिहासिक युद्ध, सांस्कृतिक मूल्य जैसे त्यौहार, व्यंजन, लोक संगीत, नृत्य, राष्ट्रीय उद्यान, वन्यजीव अभयारण्य, विरासत स्थल, प्रख्यात नायकों के बारे में जानकारी प्रदान की गई है।

मंथन- संपूर्ण विकास केंद्र के पूर्व विद्यार्थियों को मार्ग दर्शन प्रदान करने हेतु नींव कार्यशाला का आयोजन किया जिसका विषय रहा “Real Meaning of Independence Day” इस कार्यशाला का संचालन गाज़ियाबाद और जौनपुर डीएम से “Best Orator Award” से सम्मानित प्रवक्ता श्री मिथिलेश कुमार सिंह जी द्वारा किया गया। इस कार्यशाला में उन्होंने बच्चों को देश के मज़बूत भविष्य के लिए राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता को बनाये रखने के लिए प्रेरित किया । नैतिक शिक्षा सत्रों में दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के प्रचारकों द्वारा जीवन में एक सच्चे गुरु के होने के महत्व को समझाया गया साथ ही बच्चों ने गुरु पूर्णिमा के पर्व को उत्साह के साथ मनाया।

अंत में बच्चों ने मंथन- सम्पूर्ण विकास केन्द्र (SVK), द्वारा आयोजित सह-पाठ्यक्रम गतिविधियों की कार्यशालाओं के आयोजन करने हेतु सभी का धन्यवाद किया तथा यह प्रण लिया कि वे कार्यशाला में सिखाये गए मूल्यों को अपने जीवन में धारण करेंगे l

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox