Read in English

Covid-19 महामारी  के इस अनिश्चित समय में लोग अपने - अपने घरों के अंदर रहते हुए अपने समय का सदुपयोग करने, दैनिक दिनचर्या की एकरसता को तोड़ने तथा अपने कौशल में वृद्धि करने के दृष्टिकोण से विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन कक्षाओं में नामांकन करा रहे हैं। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा विभिन्न प्रकल्पों के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाओं का सञ्चालन किया जा रहा है। इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र के अंतर्गत "स्याही- प्रौढ़ शिक्षा केंद्र" प्रकल्प की स्थापना की गयी थी। जिसका ध्येय समाज की अशिक्षित महिलाओं एवं पुरुषों को शिक्षा प्रदान कर उन्हें स्वाबलंबी एवं सशक्त बनाना है। इसी सन्दर्भ में मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र द्वारा जनवरी माह में अपने प्रकल्प "स्याही- प्रौढ़ शिक्षा केंद्र" के अंतर्गत 40 एवं उससे ऊपर के आयु वर्ग के लिए तीसरे "इक्कीस दिवसीय- हस्ताक्षर शिविर" का आयोजन किया गया था जिसमें दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की गोरखपुर, उत्तर प्रदेश की शाखा से प्रौढ़ वर्ग ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और लगभग 50 महिलाओं ने शिविर में अपना नामांकन करवाया ।

Hastakshar Shivir - Online Signature Camp | Under SYAHI- Adult Literacy Centre | Manthan SVK, DJJS

2-24 जनवरी 2022 के मध्य मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र द्वारा स्याही- प्रौढ़ शिक्षा केंद्र प्रकल्प के अंतर्गत हस्ताक्षर शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में गोरखपुर उत्तर प्रदेश के विभिन्न प्रांतो से ज्ञान अर्जित करने के इच्छुक लोगों ने इस कार्यशाला में उत्साही भागीदारी का प्रदर्शन किया। शिविर में प्रतिभागियों को कई महत्वपूर्ण बुनियादी पहलुओं जैसे अक्षर ज्ञान, मात्रा ज्ञान, वस्तुएँ खरीदने से संबंधी ज्ञान, सरल जोड़ एवं बाकी करना, समय देखना, बस एवं मकान नंबर पहचानना तथा अपना नाम लिखना आदि के गुर से अवगत कराया गया।

मंथन अध्यापकों एवं सेवादारों द्वारा बेहद रूचिप्रद एवं सरल तरीकों के माध्यम से प्रतिभागियों को बुनियादी मौखिक एवं लिखित हिंदी ज्ञान में तैयार किया गया। मंथन अध्यापकों एवं सेवादारों ने दिन - प्रतिदिन के उदाहरणों द्वारा गणित के संख्या ज्ञान से सबको अवगत कराया।  प्रत्येक दिवस सभी को अध्यापकों द्वारा गृहकार्य देने एवं उसके अवलोकन का प्रावधान था जिससे की प्रतिभागियों द्वारा कक्षा में सिखाये गए विषयों का स्वपाठन किया जा सके। इसके अतिरिक्त शिविर समापन के अंतिम दिवस पर प्रतिभागियों के लिए एक परीक्षा का आयोजन किया गया तथा प्रदर्शन के अनुसार अंक प्रदान किये जाएंगे।

Hastakshar Shivir - Online Signature Camp | Under SYAHI- Adult Literacy Centre | Manthan SVK, DJJS

अंत में मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र द्वारा सभी प्रतिभागियों को हस्ताक्षर शिविर को सफलतापूर्वक सम्पन्न करने के इए शुभकामनायें देते हुए प्रशस्ति-पत्र वितरित किये गए । 

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox