Read in English

स्वास्थ्य ही है जो वास्तविक धन है । स्वास्थ्य हर किसी की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

Health camps organized @ Manthan-SVKs to ensure good health of the students

बच्चों के संपूर्ण  विकास में शारीरिक विकास हेतु  मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र  समय-समय पर नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करता रहता है। इसी श्रृंखला में मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र  ने अपनी विभिन्न शाखाओं में दिसंबर माह में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया।

Health camps organized @ Manthan-SVKs to ensure good health of the students

इसी क्रम में 10 दिसंबर को हरियाणा स्थित फरीदाबाद-संपूर्ण विकास केंद्र में  भुवनेश कुमार ढींगरा फाउंडेशन द्वारा एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में श्री ललित नागर (पूर्व विधायक, फरीदाबाद, हरियाणा)  उपस्थित थे। शिविर में Dr. Gagan (Child Specialist, Vedanta Hospital), Dr. Salman Usmani (Child Specialist and CMO of Vedanta Hospital), Dr. Sudha Rastogi (College of Dental Science and Research), Dr. Sakshi , Dr. Shilpa, Dr. Swati , Dr. Mandeep एवं अन्य सहायक Mr. Saatvik, Mr. Sanket, Ms. Priya, Mr. Sherun, Ms. Sakshi, Mr. Vinod Bhagat ने भी अपनी सेवा प्रदान की। सभी उपस्थित डॉक्टरों ने छात्रों  की चिकित्सकीय जांच की एवं उन्हें स्वस्थ्य रहने के बहुत ही सरल एवं कारगर उपाए बताये। इंडिया न्यूज़, न्यूज़ नेशन और एक्सप्रेस न्यूज़ चैनल द्वारा शिविर का प्रसारण भी किया गया।

इसके अलावा 7 दिसंबर को दिल्ली स्थित शकूरपुर-संपूर्ण विकास केंद्र  में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें Dr. Kaushal Kishore, Chief Medical Officer, BSF Hospital Tigri ने छात्रों की जाँच की । उन्होंने बताया कि आहार में विशेष रूप से ताज़े फल और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल होनी चाहिएI उन्होंने कुपोषण से पीड़ित छात्रों को आहार में नियमित रूप से केले शामिल करने का सुझाव दिया। उन्होंने छात्रों के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता पर एक सत्र भी आयोजित किया, जिसे छात्रों और अभिभावकों दोनों ने बहुत सराहा।

इसके साथ ही दिल्ली के पटेल नगर-संपूर्ण विकास केंद्र में दंत जाँच चिकित्सा  शिविर का आयोजन किया गया जिसमें Dr. Madhu Ghai, BDS, Dr. Manisha, BDS, Dr. Amogh Tanwar, MDS (Pedodontics) और  Dr. Ashok Chabra, MDS ने छात्रों के दांतों की जांच की और दांतों की सुरक्षा तथा देखभाल संबंधित ज़रूरी जानकारी दी I उन्होंने दांतों से संबंधित सामान्य बीमारियों विशेषतया दांतों की सड़न और मसूड़ों की सूजन आदि के प्रति छात्रों को जागृत किया I डॉक्टरों ने अभिनय के माध्यम से बच्चों को सही ढंग से दांतों की सफाई करने का तरीका सिखाया और साथ ही उन्हें मुफ़्त टूथपेस्ट और ब्रश वितरित किये गये।

अंत में अपना बहुमूल्य समय एवं सेवा प्रदान करने के लिए मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र  के छात्रों  ने सभी डॉक्टरों को आभार व्यक्त करते हुए थैंक्यू कार्ड्स भी दिए।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox