Read in English

मंथन-सम्पूर्ण विकास केन्द्र, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान का एक सामाजिक प्रकल्प है, जो कई वर्षों से समाज के अभावग्रस्त वर्ग के बच्चों के लिये मूल्य-आधारित शिक्षा प्रदान कर रहा है। मंथन-सम्पूर्ण विकास केन्द्र ने सदैव अपने छात्रों को जीवन के नए अनुभवों से परिचित कराने का प्रयास किया है। इस संयोजन के साथ, मंथन-सम्पूर्ण विकास केन्द्र ने 15 अप्रैल, 2023 को दरबारी लाल डीएवी मॉडल स्कूल (डी.एल.डी..वी), पीतमपुरा में अटल टिंकरिंग प्रयोगशाला (ATL) में एक शैक्षिक यात्रा का आयोजन किया। डी.एल.डी.ए.वी स्कूल ने अटल सामुदायिक दिवस का आयोजन किया और इस समारोह में मंथन के 35 बच्चों को भाग लेने का अवसर मिला।

Manthanites visits D.L.D.A.V School to participate in Atal Community Day | DJJS Manthan SVK

कार्यक्रम का आरम्भ साइबर सेफ्टी एंड इनोवेशन विषय पर श्री कबीर राय छाबड़ा, बर्मिंघम विश्वविद्यालय द्वारा मीट माई मेंटर सत्र के साथ हुआ। इस सत्र में साइबर अनुरक्तों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के संबंध में साइबर सुरक्षा से संबंधित विषयों को समझने और उन पर चर्चा की। डी.एल.डी.ए.वी स्कूल के शिक्षकों और छात्रों ने मंथन के बच्चों का सहर्ष स्वागत किया और अपनी नवीन परियोजनाओं का परिचय देते हुए विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन किया जिसके माध्यम से बच्चे अपने रचनात्मक विचारों को बढ़ा सकते हैं। छात्रों को जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान की 3-डी प्रयोगशाला में ले जाया गया जहाँ उन्होंने 3-डी प्रस्तुतियों को स्क्रीन पर देखा।

आज विश्व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के युग में प्रवेश कर रहा है,  AI के अंतर्गत मशीनें इस प्रकार से व्यवहार करती हैं, जिस प्रकार से मानव अपनी बुद्धिमत्ता का उपयोग करता है। यदि आज का युवा विद्यार्थी AI टेक्नोलॉजी को समझते हुए आगे बढे़ तो वह न केवल कुछ नया सीख सकता है अपितु वह निश्चित रूप से अपनी कल्पनाओं को एक नई उड़ान भी दे सकता है। मंथन-सम्पूर्ण विकास केन्द्र का लक्ष्य बच्चों की रचनात्मकता को प्रोत्साहन देना है।

Manthanites visits D.L.D.A.V School to participate in Atal Community Day | DJJS Manthan SVK

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox