Read in English

मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान का एक सामाजिक प्रकल्प है जो देश के अभावग्रस्त बच्चों को नि:शुल्क मूल्याधारित शिक्षा प्रदान कर देश के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है I मंथन न केवल बच्चों को शिक्षा प्रदान करता है अपितु उनके मानसिक, शारीरिक, सामाजिक और आध्यात्मिक विकास में सहायता दे उनके भविष्य को सुदृढ़ करने का प्रयास भी कर रहा है I इसी उद्देश्य से मंथन ने अप्रैल माह में अपनी सभी शाखाओं में PEC Cards द्वारा  कई शारीरिक गतिविधियाँ आयोजित की गई। PEC cards अर्थात् फिजिकल एजुकेशन कार्ड्स जिसमें बच्चे शारीरिक शिक्षा के साथ-साथ गणित, अंग्रेजी, हिंदी एवं विज्ञान जैसे विषयों में खेल के साथ साथ कुछ नया सीख पाते हैं ।

Outdoor activities conducted at Manthan-SVK for physical development of the children in the month of April 2019

शारीरिक शिक्षा वह शिक्षा है जो शारीरिक क्रियाओं द्वारा बालक के सम्पूर्ण व्यक्तित्व, शरीर, मन एवं आत्मा के पूर्ण विकास हेतु दी जाती है । वास्तव में  शारीरिक शिक्षा के द्वारा बालक का शारीरिक, मानसिक एवं  नैतिक विकास होता है तथा उसका सम्पूर्ण व्यक्तित्व सुगठित होता है । शिक्षा के उद्देश्यों की पूर्ति में शारीरिक शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान है । यदि शारीरिक शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थी को हर विषय में कुछ न कुछ सीखने को मिले तो विद्यार्थी पढाई करने में आनंद अनुभव करता है । इसी उद्देश्य से मंथन ने PEC शिक्षा का आयोजन किया । छात्रों को कई प्रकार की शारीरिक गतिविधियों कराई गईं। इन कार्डों को कक्षा I से V के छात्रों के लिए डिज़ाइन किया गया है। कार्ड में कुछ बुनियादी भौतिक पहलुओं जैसे कि चपलता, समन्वय और घुटनों पर चलते हुए शरीर को संतुलित करना सिखाया गया I यह कार्ड एक व्यक्ति के शारीरिक सुधार के लिए विभिन्न गतिविधियों का वर्णन करता है। कक्षा II में बच्चों को चलने और कूदने की गतिविधियां, कक्षा III  में शरीर की मांसपेशियों के व्यायाम, कक्षा IV में एथलेटिक्स एवं कक्षा V  में ट्रैक और फील्ड अभ्यास करवाया I बच्चों ने एथलेटिक गतिविधियों जैसे पोल कूद, लंबी छलांग, रेसिंग जैसे लोकप्रिय खेलों को खेलने के तरीके एवं उनसे संबंधित नए शब्द सीखे । इस प्रकार छात्रों ने रोचक ढंग से कुछ नया सीखते हुए शारीरिक शिक्षा के महत्त्व को भी जाना ।

बच्चों के संपूर्ण विकास हेतु मंथन समय-समय पर ऐसी गतिविधियाँ आयोजित करता रहता है । दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के संस्थापक एवं संचालक सर्व श्री आशुतोष महाराज जी के दिव्य मार्गदर्शन में मंथन प्रकल्प सुनहरे भविष्य का निर्माण करने मे संलग्न है|

Outdoor activities conducted at Manthan-SVK for physical development of the children in the month of April 2019

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox