Read in English

पीस प्रोग्राम द्वारा 17 दिसंबर 2023 को एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली में "साइकोलॉजी ऑफ़ रिलेशनशिप्स" पर एक विशेष वर्कशॉप आयोजित की गई। पीस प्रोग्राम दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान (डीजेजेएस) का कॉर्पोरेट वर्कशॉप विंग है। डीजेजेएस एक अंतरराष्ट्रीय सामाजिक एवं आध्यात्मिक संस्था है जो दिव्य गुरुदेव श्री आशुतोष महाराज जी द्वारा स्थापित और संचालित है।

PEACE inspires corporate minds in a unique workshop on Psychology of Relationships

इस कार्यक्रम में बहुत सी एमएनसी, कॉरपोरेट्स और सरकारी संगठनों के सैकड़ों प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। उल्लेखनीय है कि यह कार्यक्रम पीस कॉम्बो पैकेज का हिस्सा था जिसमें "मेंटल हेल्थ" पर एक और वर्कशॉप जनवरी 2024 में आयोजित होने वाली है।

लोगों द्वारा अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों में सामना किए जाने वाले ज्वलंत मुद्दों से निपटने के सूत्र बताने वाली ये वर्कशॉप इंफ़ोटेनमेंट का एक प्रेरणादायक सेट लेकर आई। इसका उद्देश्य संबंधित समस्याओं को चित्रित करना और व्यावहारिक समाधान प्रदान करना था जो प्रतिभागियों को हमेशा के लिए मदद कर सके।

PEACE inspires corporate minds in a unique workshop on Psychology of Relationships

पहला सत्र पीस प्रोग्राम की फैसिलिटेटर, साध्वी रुचिका भारती जी द्वारा लिया गया, जिसमें उन्होंने इमोशनल सेल्फ के निर्माण के लिए कुछ शारीरिक तकनीकों पर प्रकाश डाला।

साध्वी जी ने प्रतिभागियों को अति-ऊर्जावान ऐक्टिविटीज़ करने के लिए निर्देशित किया और पीस वॉलंटियर्स द्वारा सक्रिय रूप से इसका प्रदर्शन किया गया। उन्होंने एक मूल्यांकन जांच भी करवाई जिससे प्रतिभागियों को रिश्तों में अपने रुख का पता लगाने में मदद मिली।

इसके बाद पीस प्रोग्राम की प्रिंसिपल कॉर्डिनेटर, साध्वी तपेश्वरी भारती जी द्वारा व्यक्तियों के व्यवहार पैटर्न के गहन विश्लेषण पर एक ज्ञानवर्धक सत्र आयोजित किया गया।

रिश्तों को सुधारने की बारीकियों को कवर करते हुए, उन्होंने कुछ डेमोंस्ट्रेशंस के माध्यम से ब्रह्मज्ञान की ध्यान साधना के शाश्वत विज्ञान की अवधारणा को रेखांकित किया। यह कॉन्सेप्ट व्यक्तिगत और व्यावसायिक मोर्चों पर पहले स्वयं के साथ और फिर दूसरों के साथ संबंध बनाने की आवश्यकता को सामने लाया।

इसके बाद प्रतिभागियों को अपने दिमाग को तनाव मुक्त करने और डिटॉक्सिफ़ाई करने में मदद करने के लिए एक सुखदायक प्रार्थना और ध्यान सत्र आयोजित किया गया।

अंतिम सत्र में भावपूर्ण तरंगें देखी गईं, जब दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के म्यूजिकल ट्रूप ने अपनी मूल रचनाओं के माध्यम से रिश्तों को बनाए रखने के लिए कुछ प्रेरक पाठ प्रस्तुत किए।

कुल मिलाकर, प्रतिभागियों को रिश्तों के मुद्दों से जूझने के सतही तरीकों से ऊपर उठने और स्थायी राहत के लिए जीवन में व्यावहारिक समाधान अपनाने का प्रयास करने के लिए प्रेरित किया गया।

प्रतिभागियों को सभी दिलचस्प सत्रों में तल्लीन पाया गया और उन्होंने इस तरह के अद्भुत कार्यक्रम की सराहना की। वह अपने साथ अच्छे रिश्ते बनाए रखने के प्रेरक पाठ लेकर गए।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox