Read in English

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की 5वीं वर्षगांठ के अवसर पर दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने अपने कॉरपोरेट वर्कशॉप विंग ‘PEACE’ के तहत 95 बटालियन, बीएसएफ भोंडसी कैंप, हरियाणा में मंगलवार 18 जून, 2019 को जवानों के लिए एक विशेष योग कार्यशाला का आयोजन किया। भारतीय आर्ष-ग्रंथों पर आधारित 'शौर्य योग' के विषय पर बनाए गए इस कार्यक्रम में जवानों को शारीरिक योग, मनोवैज्ञानिक योग और आध्यात्मिक योग सिखाया गया। 

PEACE Program conducts 'Shaurya Yog' for BSF Jawans (95 Battalion) | #YogaDay2019

कार्यशाला में बीएसएफ के लगभग २०० जवान कई तरह के योग-आसन और प्राणायाम करते देखे गए। इन सभी सत्रों की अध्यक्षता दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के संस्थापक एवं संचालक गुरुदेव श्री आशुतोष महाराज जी की प्रचारक शिष्याओं साध्वी तपेश्वरी भारती जी, साध्वी डॉ. निधि भारती जी, साध्वी मणिमाला भारती जी एवं साध्वी रुचिका भारती जी द्वारा की गई। शौर्य योग के आयोजन के पीछे छिपे मर्म को उजागर करते हुए साध्वी डॉ निधि भारती जी ने मीडिया को बताया को बताया, "देश की सीमा पर तैनात हमारे जवान कई प्रकार के शारीरिक एवं मानसिक तनावों से जूझ रहे है, उन्हें तनाव मुक्त कराना ही इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य हैं। ताकि इन वीर सैनिकों का मन, मस्तिष्क और आत्मिक बल पूर्ण रूप से बना रहे।"

संस्थान ने गत सप्ताह भी सीआरपीएफ के सैनिकों और महिला बटालियन के लिए योग की कई कार्यशालाएँ आयोजित की। साथ ही आने वाले दिवसों में भी संस्थान आर्मी एवं अन्य सुरक्षा बलों के लिए शौर्य योग का आयोजन करने जा रही है। इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर संस्थान ने देश सेवा में रत इन वीरों के लिए मुख्यतः 'शौर्य योग' नामक कार्यशाला को डिज़ाइन किया हैं।

PEACE Program conducts 'Shaurya Yog' for BSF Jawans (95 Battalion) | #YogaDay2019

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox