Read in English

योग एक अद्भुत प्राचीन भारतीय प्रथा है जिसे विश्व स्तर पर अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक समग्र साधन व वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में माना जाता है। "योग" शब्द संस्कृत के "युज्" धातु से बना है जिसका अर्थ है 'जुड़ना'। यह 'जुड़ना' शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा के बीच में सामंजस्य को स्थापित करना है ताकि पूर्ण सचेतनता की स्थिति को प्राप्त किया जा सके।

Yoga @ SAM | Yoga Workshop at Prudence School by SAM Workshops

युवाओं में इसी सामंजस्य को स्थापित करने के उद्देश्य से, DJJS के youth wing, SAM Workshops ने 31 मई 2022 को Prudence स्कूल, सेक्टर 22, द्वारका, नई दिल्ली में कक्षा 9 वीं से कक्षा 12 वीं तक के छात्रों के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के उपलक्ष पर [email protected] अभियान के तहत एक विलक्षण योग Workshop का आयोजन किया। SAM Volunteers का स्वागत श्री रितेश शर्मा, प्रिंसिपल, Prudence स्कूल, और शिक्षक व छात्र समूह द्वारा उत्साह से किया गया।

SAM ने 250+ छात्रों को कई योग-आसनों से मनोरंजक तरीके से परिचित कराया। कार्यक्रम की शुरुआत सूर्य नमस्कार के साथ हुई, जिससे tension को कम करने, अनिद्रा को ठीक करने से लेकर skin detoxification और immunity को बढ़ाने तक के शारीरिक और मानसिक लाभ मिलते है। इसके बाद low intensive stretches की एक श्रृंखला हुई जिसमें jumping jack, mountain climber, head and neck rotation जैसी activities शामिल थी।

तत्पश्चात छात्रों ने योगासन व प्राणायाम सत्र में भाग लिया जिसमे एकाग्रता बढ़ाने और मांस-पेशियों के असंतुलन को ठीक करने के लिए बटरफ्लाइ पोज़ (बद्ध कोनासन), मरीच्यासन, ताड़ासन और ट्री पोज़, fatigue को कम करने के लिए जानू शीर्षासन, eyesight और posture deformities को ठीक करने के लिए व्हील पोज़ (चक्रासन), anxiety और stress कम करने व mental stability के लिए शव आसन और योग निद्रा, और cognitive functioning में सुधार और memory को तेज करने के लिए अनुलोम विलोम आदि प्राणायाम शामिल थे। कार्यक्रम का समापन गायत्री मंत्र के उच्चारण से किया गया।

Yoga @ SAM | Yoga Workshop at Prudence School by SAM Workshops

[email protected] को छात्रों और शिक्षकों द्वारा सराहा गया। युवाओं पर सकारात्मक प्रभाव डालने और उन्हें स्वस्थ और आनंदमय जीवन जीने की दिशा में मार्गदर्शन करने के लिए SAM Workshops द्वारा नियमित रूप से इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

ऐसे अन्य कार्यक्रमों में SAM के साथ सहयोग करने के लिए [email protected] पर संपर्क करें।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox