Read in English

आधुनिक समय  में परिवारों को अच्छे स्वास्थ्य और स्वच्छता बनाए रखने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। व्यस्त दिनचर्या , गतिहीन जीवन शैली और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें बच्चों और माता-पिता दोनों की सेहत को बहुत नुक्सान कर सकते हैं। इसलिए न केवल बच्चों बल्कि वयस्कों को भी स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में शिक्षित करना कई कारणों से सर्वोपरि है। स्वास्थ्य और स्वच्छता समंधी आचरण को बढ़ावा देकर, एक परिवार मिलकर बीमारियों को रोक सकते हैं, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं और अपने जीवन की समग्र गुणवत्ता में वृद्धि कर सकते हैं।

Aarogya's Health Awareness Workshops for a Healthier Future benefiting more than 632 individuals across India

डीजेजेएस आरोग्य का हमेशा से मानना ​​रहा है कि एक स्वस्थ और खुशहाल भारत बनाने के लिए परिवारों, विशेषकर बच्चों को शिक्षित और सशक्त बनाना चाहिए। शुरुआत से ही इन स्वस्थ आदतों को अपनाकर एक व्यक्ति जीवन भर के कल्याण की नींव रख सकता हैं।

हमारा दृढ़ विश्वास है कि स्वास्थ्य और स्वच्छता एक सवस्थ समाज के मूलभूत स्तंभ हैं और इसे से जुड़े आधारों को सभी को शिक्षित करने के लिए, डीजेजेएस आरोग्य ने स्वास्थ्य और स्वच्छता एवं नो जंक, नो डॉक्टर जैसे विषयों पर बहुत ही विशेष स्वास्थ्य जागरूकता कार्यशालाएं तैयार की हैं।

Aarogya's Health Awareness Workshops for a Healthier Future benefiting more than 632 individuals across India

ये कार्यशालाएं शारीरिक फिटनेस, पोषण, मानसिक स्वास्थ्य और व्यक्तिगत स्वच्छता आदि अनेको मुद्दों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित हैं। इन मूल्यों को स्थापित करके, हम प्रतिभागियों को अपने स्वास्थ्य से जुड़े सही निर्णय लेने और उनके समग्र कल्याण को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक उपकरणों से लैस करते हैं।

सामाजिक परिवर्तन लाने में बच्चों और युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए, डीजेजेएस आरोग्य इन कार्यशालाओं के माध्यम से छात्रों और शिक्षकों को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी ज्ञान और व्यावहारिक कौशल प्रदान करने के लिए भारत भर के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के साथ मिलकर इन कार्यशालों का आयोजन किया है |

इन सत्रों के दौरान उचित हाथ धोने की तकनीक, दंत चिकित्सा देखभाल और स्वच्छता जैसे व्यावहारिक प्रदर्शनों के माध्यम से छात्र और शिक्षक व्यक्तिगत स्वच्छता प्रथाओं के बारे में सीखते हैं। मज़ेदार गतिविधियों के माध्यम से छात्रों को संतुलित आहार और उचित व्यायाम के महत्व का एहसास कराया जाता है।

लेकिन स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता स्कूलों से परे उन समुदायों तक भी जाती है । साझेदारी और सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से, आरोग्य माता-पिता के साथ भी  इसी तरह की कार्यशालाएँ आयोजित करता है । ये कार्यशालाएँ उन्हें अपने घरों और अपने समुदायों के भीतर स्वच्छता और स्वास्थ्य का ध्यान रखने में सक्षम बनाती हैं, जिससे सामूहिक कल्याण पर आधारित जीवन शैली को बढ़ावा मिलता है।

मई 2023 के महीने में, आरोग्य 6 ऐसी कार्यशालाओं के माध्यम से स्कूलों और समुदायों के साथ सक्रिय रूप से जुड़े, जिसमे 632 छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों तक पहुंचा -

 

  • 5 मई, 2023 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के बेवर में बाल भारती माध्यमिक विद्यालय ने 461 छात्रों और शिक्षकों के लिए एक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया। प्रतिभागियों को प्रश्न पूछने, व्यक्तिगत अनुभवों पर चर्चा करने और प्रशिक्षण के दौरान सामूहिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। 
  •  15 मई 2023 को उत्तर प्रदेश के आगरा के खंडोली के एक प्राथमिक विद्यालय में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। सत्र ने कुल 107 छात्रों और प्रोफेसरों ने भाग लिया | कार्यशालाओं का उद्देश्य स्वच्छता, आहार और बीमारी की रोकथाम जैसे विषयों को शामिल करके स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देना था , जिससे सभी के लिए स्वस्थ भविष्य सुनिश्चित हो सके।
  • 19 मई, 2023 को एस.पी.आर.एम विद्या मंदिर, उसायनी जिला, फिरोजाबाद, उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला ने स्वास्थ्य और स्वछता के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देकर 314 प्रतिभागियों को लाभान्वित किया।
  • 19 मई, 2023 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में कपिलमुनि चिल्ड्रन एकेडमी में कुल 138 प्रतिभागियों के लिए एक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला ने प्रतिभागियों को अपने स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आवश्यक जानकारी और संसाधन दिए।
  • 20 और 21 मई 2023 को महाराष्ट्र के चाकन में दो स्वास्थ्य कार्यशालाओं का आयोजन किया गया, सांगली जिले के कुची, तालुका कवठे महांकाल गांव में। इन कार्यशालाओं में कुल 33 बच्चों और अभिभावकों ने भाग लिया। कार्यशालाओं के दौरान व्यायाम, स्वस्थ खान-पान और संतुलित जीवन शैली के लाभों पर विस्तार से चर्चा की गई। इंटरैक्टिव गतिविधियों और चर्चाओं के माध्यम से, प्रतिभागियों ने एक स्वस्थ जीवन शैली के विभिन्न घटकों के बारे में सीखा और बताया कि कैसे वे हमारे शारीरिक और मानसिक कल्याण में योगदान करते हैं।

 डीजेजेएस आरोग्य की स्वास्थ्य जागरूकता कार्यशाला प्रतिभागियों को स्वस्थ भविष्य के लिए सशक्त बनाने के लिए समर्पित है। डीजेजेएस आरोग्य हमेशा मानता है कि आज अपनी भलाई में निवेश करके हम आने वाली पीढ़ियों के लिए एक उज्जवल और स्वस्थ भविष्य बना रहे हैं। और हम सब मिलकर रोग मुक्त स्वस्थ समाज का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox