Read in English

स्वच्छ भारत अभियान हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 2 अक्तुबर 2014 में शुरू किया गया था। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत को 2019 तक 'खुले में शोच मुक्त' देश बनाना है’। इसी कड़ी मे मंथन ने भी अपना सहयोग देते हुए अपने सभी केंद्रों मे स्वच्छता अभियान प्रारंभ किया।

Clean India Mission carried forward @ Manthan SVK centers

हर साल की तरह इस साल दिल्ली,  हरियाणा, बिहार एवं पंजाब के मंथन के बच्चों में स्वच्छ भारत के लक्ष्य को साकार करने एवं इसके प्रति जागरूक करने के लिए मंथन में स्वच्छता अभियान मनाया गया। बच्चो को स्वच्छता एवं साफ़-सफा़ई ना रखने की वजह से होने वाली बीमारियों के बारे में बताया गया। शिक्षकों  ने बडे़ ही विस्तार से स्वच्छता के महत्व एवं अपने वातावरण को साफ़ रखना, खुले शोच ना करना, सड़क पर ना थूकना, ज़्यादा से ज़्यादा पेड़ लगाना, और अपशिष्ट प्रबंधन के बारे में बताया । बच्चों को वस्तुओं को पुनः उपयोग और री-सायकल करने के लिए प्रोत्साहित किया । जन सामान्य को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए रैली भी निकली गई । इन रैलियों में बहुत लोगों ने आगे बढ़कर अपना सहयोग एवं सर्मथन दिया। इसके बाद बच्चों को केले का प्रसाद दिया गया। इनके अतिरिक्त निबंध लेखन, कविता लेखन, पोस्टर बनाने जैसी अनेक प्रकार की प्रतियोगिताओं का अयोजन किया गया। बच्चों ने अपने स्कूल परिसर की साफ-सफाई भी की।

Clean India Mission carried forward @ Manthan SVK centers

इस प्रकार मंथन के बच्चों ने स्वच्छता के प्रति अपनी जागरूकता दिखा कर लोगों के दिलों पर अपनी छाप छोड़ औरों को भी स्वच्छता अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित किया है।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox