Read in English

विश्वभर से असंख्य लोगों की आध्यात्मिक जिज्ञासा को शांत करने हेतु, दिव्य गुरु श्री आशुतोष महाराज जी द्वारा संस्थापित एवं संचालित 'दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान' के तत्त्वाधान में 09 अक्टूबर से 15 अक्टूबर, 2021 तक श्री राम कथा का भव्य आयोजन किया जा रहा है। इस दिव्य कथा का आप अपने घर बैठे ही सुविधाजनक रूप से रसपान कर सकते हैं। यह पावन कथा संस्थान के यूट्यूब चैनल @djjsworld [www.youtube.com/djjsworld] पर [भारतीय समय] प्रात: 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक और सायं 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक प्रसारित की जा रही है। इतना ही नहीं, इस पावन कथा का लाभ सिर्फ भारतीय ही नहीं अपितु अन्य देशों के जिज्ञासु भी उठा रहे हैं, क्योंकि इस कथा का प्रसारण अंग्रेजी उपशीर्षक [Subtitles] के साथ किया जा रहा है । 

Divya Jyoti Jagrati Sansthan Presents a Grand Opening of Virtual Shri Ram Katha

इस आयोजन में बच्चों से लेकर बुज़ुर्गों तक, हर आयु वर्ग के लोग सक्रिय रूप से सम्मिलित हो रहे हैं, क्योंकि यह कथा मात्र श्री राम की कहानियों तक ही सीमित नहीं है बल्कि श्री राम के प्रत्यक्ष दर्शन की शाश्वत विधि का मार्ग भी उजागर कर रही है। श्री राम की लीलाओं में छिपे गूढ़ रहस्यों द्वारा कैसे मनुष्य वर्तमान समय की समस्त समस्याओं जैसे तनाव, आर्थिक तंगी, मानसिक रोग या शारीरिक पीड़ा से मुक्ति पा सकता है, इसके सूत्र भली-भाँति बताये जा रहे हैं। 

Divya Jyoti Jagrati Sansthan Presents a Grand Opening of Virtual Shri Ram Katha

कोविड महामारी के चलते फैले तनाव और नकारात्मकता के बीच यह कथा जन मानस में दिव्यता का संचार करने हेतु, संस्थान द्वारा आयोजित विलक्षण डिजिटल कथा महोत्सव– ब्रह्म एव शान्ति: ब्रह्म एव आनन्द: के अंतर्गत हो रही है; जिसका वाचन दिव्य गुरु श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या, विश्वविख्यात श्री राम कथाव्यास साध्वी श्रेया भारती जी द्वारा किया जा रहा है। इस विलक्षण डिजिटल कथा महोत्सव के बारे में अधिक जानकारी हेतु अवश्य विज़िट करें - www.djjs.org/katha

नवरात्रि के पावन अवसर पर आयोजित इस कथा के प्रथम दिवस पर राम कथा की महिमा का ऊंदा प्रस्तुतीकरण किया गया। श्री राम की कथा, वक्ता और श्रोता दोनों का उद्धार करती है। जब प्रभु कृपा से जीव में पुण्य पुंज एकत्रित होते हैं तब ही उसे श्री राम कथा सुनने का परम सौभाग्य प्राप्त होता है। यह भी सर्वमान्य है, जब मनुष्य श्री राम की कथा का रसपान करता है, तो उसकी हर व्यथा स्वत: ही ख़त्म हो जाती है।

क्यों भगवान राम का अवतरण एक उत्सव है? कैसे श्री राम की शाश्वत चेतना आज भी मनुष्य का जीवन, दिव्य बना सकती है? क्या आप श्री राम को सिर्फ मानते ही हैं या राम को जानते भी है? ऐसे जीवन परिवर्तनकारी प्रश्नों का समाधान भी कथाव्यास जी ने बहुत सरल तरीके से उदाहरण सहित प्रदान किया।

कथा के मुख्य, दैनिक एवं उत्सव यजमानों को घर में बैठ ही डिजिटल टेक्नोलॉजी के माध्यम से पूरे विधि विधान से पूजन करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। यदि आप भी इस कथा में आर्थिक रूप से योगदान देना चाहते हैं, तो विज़िट करें - www.djjs.org/contribute  

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण दिव्य गुरु श्री आशुतोष महाराज जी के युवा प्रचारक शिष्य-शिष्याओं द्वारा प्रस्तुत भक्तिमयी भजन कार्यक्रम रहा, जिसने सभी में शुभ संकल्पों की प्रेरणा को जागृत किया। इस विलक्षण कथा का समापन प्रभु की पावन पुनीत आरती द्वारा हुआ।

कथा के आगामी दिनों में सुनें, बिखरे मन को व्यवस्थित कैसे करें? श्री राम से सीखें प्रात: काल में उठने के सूत्र, विकट परिस्थितियों से निकलने का मार्ग, वास्तविक राम राज्य, इत्यादि जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर आधारित विस्तार पूर्वक विवेचन। 

नियमित रूप से आध्यात्मिक व प्रेरणादायी विचारों से जुड़े रहने हेतु DJJS के यूट्यूब चैनल को अभी सब्सक्राइब करें - www.youtube.com/djjsworld और सूचनाओं के लिए घंटी के चिन्ह को दबाएँ।

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान, विश्व में शांति एवं बंधुत्व की स्थापना हेतु कार्यरत एक सामाजिक व आध्यात्मिक संस्थान है; जो अपने नौ मुख्यतः सामाजिक प्रकल्पों [महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम; साक्षरता अभियान; सम्पूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रम; नशा उन्मूलन कार्यक्रम; पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम; भारतीय देसी गौ संवर्धन एवं नस्ल सुधार कार्यक्रम; आपदा प्रबंधन कार्यक्रम; बंदी सुधार कार्यक्रम और नेत्रहीन एवं दिव्यांगों का सशक्तिकरण कार्यक्रम] द्वारा वैश्विक समाज में व्यापक परिवर्तन ला रहा है।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox