Read in English

दिव्य ज्योति जागृति संसथान के पर्यावरण संरक्षण प्रकल्प 'संरक्षण' के अंतर्गत तहसील परिसर, होशियारपुर में 11 सितम्बर को सफाई अभियान का आयोजन किया गया, जिसमे अतिथि के रूप में आर.पी.सिंह (एस.डी.एम), हरमिन्द्र सिंह (तहसीलदार) अथवा लवदीप सिंह (नायब तहसीलदार) भी मौजूद थे।

DJJS Hoshiarpur centre emphasizes on maintaining clean surroundings, conducts a cleanliness drive at District Tehsil Complex

आज न केवल बड़ता कूड़ा अपितु कूड़े के बदलते प्रकार और उनकी रोकथाम विश्व के लिए एक बड़ी समस्या बन गयी है| विडम्बना यह है कि, बड़ते कूड़े कि समस्या से जो सबसे अधिक प्रभावित हैं, वास्तव मे वही लोग इस समस्या की रोकथाम हेतु कुछ नहीं करना चाहते हैं| लापरवाह जीवनशैली, एक बार इस्तेमाल कर सामान फेंक देने का रवैया, इन सब का मिला जुला प्रभाव ही पर्यावरण समस्याओं का मूल कारण है| इस सब को ध्यान में रखते हुए ही, लोगों को स्वच्छता व् पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रोत्साहित करने की सोच से संरक्षण के अंतर्गत यह विशेष स्वच्छता अभियान आयोजित किये जाते हैं।

इस स्वच्छता अभियान के तेहत कार्यकर्ताओ ने तहसील परिसर को साफ़ कर लोगो को स्वच्छता का सन्देश दिया, साथ ही स्वच्छता के नैतिक, भौतिक व अध्यात्मिक दृष्टिकोण को भी प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा की स्वच्छ जीवन से ही एक स्वच्छ समाज का निर्माण होता है। उन्होंने गन्दगी से होने वाली भयंकर बीमारियों के बारे में भी बताया और समझाया की पर्यावरण संरक्षण प्रत्येक जीव की ज़िम्मेदारी है।

DJJS Hoshiarpur centre emphasizes on maintaining clean surroundings, conducts a cleanliness drive at District Tehsil Complex

सफाई अभियान के अंत में सभी ने प्रतिज्ञा ली की वे अपने वातावरण में कोई गन्दगी नही फैलने देंगे, अथवा स्वच्छता को बनाये रखेंगे जिसके लिए ज़रूरत है सतत प्रयास की। इसके साथ ही कार्यकर्ताओ ने लोगो को जलवायु परिवर्तन के सन्दर्भ में बताते हुए पौधारोपण अथवा पानी व बिजली को बचाने के लिए भी प्रेरित किया।

दिव्य ज्योति जागृति संसथान द्वारा समय-समय पर पर्यावरण संरक्षण हेतु कार्यक्रम आयोजित किये जाते है, ताकि मनुष्य पर्यावरण की तरफ अपनी ज़िम्मेदारी को समझे और सही कदम उठाये।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox